जिले बाहर से आनेवाले नागरीको को इंस्टीटूअशनल कोरंटिन अनिवार्य करें - गृहमंत्री अनिल देशमुख

जिलों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना निरीक्षण प्रणाली को अधिक कुशल बनाएं - गृहमंत्री अनिल देशमुख के सख्त निर्देश

 महात्मा ज्योतिबा फुले जनारोग्य योजना का लाभ लें


     ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना डिटेक्शन सिस्टम को और अधिक विस्तारित और सुव्यवस्थित किया जाना चाहिए।

     महात्मा ज्योतिबा फुले जनारोग्य योजना का लाभ लें

      20 जून तक कपास की खरीद पूरी कर लें

     ग्रामीण क्षेत्रों में निरीक्षण बढ़ा

     शादी समारोह के बारे में सकारात्मक निर्णय लेंगे

     स्कूल या कॉलेज शुरू करते समय आवश्यक सावधानी बरतें

      एक पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करें

    जिले बाहर से आनेवाले लोगों का संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोरंटिन) अनिवार्य करें

 चंद्रपुर, दि  6 जून : चंद्रपुर जिले में कोरोना की रोकथाम के लिए चल रहे उपायों पर संतोष व्यक्त करते हुए, गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ग्रामीण क्षेत्रों में एक व्यापक और गहन निरीक्षण अभियान चलाने का निर्देश दिया।  उन्होंने जांच में ग्राम समितियों को मजबूत करने, संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोरंटिन)और नाड़ी ऑक्सीमीटर के उपयोग का सुझाव दिया।

 वह चंद्रपुर जिलाधिकारी कार्यालय  स्थित योजना भवन में कोरोना में एक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।  निकट भविष्य में, अन्य बड़े शहरों से अधिक नागरिक बड़ी संख्या में चंद्रपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचेंगे।  इसलिए, बाहर से आने वाले नागरिकों के माध्यम से कोरोना नहीं फैलाया जाएगा।  उन्होंने अधिक सख्ती और जिम्मेदारी से जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया।

 बैठक में सांसद सुरेश धानोरकर, जिला परिषद अध्यक्ष संध्या गुरनुले, महापौर राखी कंचरलावार, विधायक सुधीर मुनगंटीवार,  विधायक किशोर जोर्गेवार, विधायक  सुभाष धोटे, विधायक  प्रतिभा धनोरकर, जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार, पुलिस अधीक्षक डॉ  महेश्वर रेड्डी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डीले, चंद्रपुर शहर महानगरपालिका आयुक्त राजेश मोहिते और सभी प्रमुख विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 गृहमंत्री अनिल देशमुख ने आत्मानभान अभियान के तहत सार्वजनिक जागरूकता से संबंधित बैनर, पोस्टर और वीडियो का अनावरण किया।

 सांसद सुरेश धानोरकर ने मांग की कि स्वास्थ्य जांच अधिक व्यापक होनी चाहिए और पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग किया जाना चाहिए।

 पूर्व वित्तमंत्री और विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने लॉन में एक शादी समारोह की अनुमति देने पर जोर दिया।  पुलिस ने सुझाव दिया कि परिवार के आवास भत्ते में कटौती नहीं की जानी चाहिए।  उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कपास की खरीद एक निर्धारित अवधि के भीतर पूरी हो जाएगी।  उन्होंने जिले में बाढ़ की स्थिति में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने का भी सुझाव दिया।

 कपास खरीदने बाबत विधायक सुभाष धोटे, विधायक किशोर जोर्गेवार ने यह भी मांग की कि कपास की खरीद को एक गतिशील और सीमित अवधि के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।  उन्होंने जिले में कपास खरीद के कठिन मुद्दे के बारे में तथ्य प्रस्तुत किए।  इसके अलावा, जोरगेवार ने चना और अरहर की खरीद का मुद्दा भी उठाया।

 विधायक धोटे ने प्रशासन से इस तरह से योजना बनाने की अपील की कि ऐन ज़ोन के दौरान कंसेंट ज़ोन में काम करने वालों को फंसना न पड़े।  गृह विभाग की कुछ मांगों को भी इस समय सामने रखा गया।  जिला परिषद अध्यक्ष संध्या गुरनूले ने भी जिले में पुलिस के मुद्दों को उठाया।  उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि जो काम हो रहा है, उसके लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

 गृह मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि स्थानीय स्तर पर कोई निर्णय लिया जाना है, जबकि लॉकडाउन समाप्त हो रहा है, तो राज्य सरकार की अनुमति और विश्वास के साथ बदलाव करें।  पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में जानकारी के साथ सभी प्रणालियों को जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिए।  यह योजना कोरोना सहित सभी बीमारियों के लिए सभी नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और आम आदमी को सामान्य रूप से लाभान्वित करने का प्रयास करेगी।

 50 लोगों की उपस्थिति में होने वाले विवाह के संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर उचित विचार किया जाएगा।  स्कूल और कॉलेज शुरू करने की तैयारी शुरू की जानी चाहिए, कपास की खरीद 20 जून से पहले पूरी कर लेनी चाहिए। बाहर से आने वाले नागरिकों की जांच की जानी चाहिए और उन्हें संस्थागत अलगाव ("इंस्टीटूअशनल कोरंटिन)में रखा जाना चाहिए।  ग्राम स्तरीय समिति को और मजबूत किया जाना चाहिए। जिले में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए मुखौटों को लोगों के लिए सुलभ बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए।  उन्होंने ऐसे निर्देश दिए।

 इस समय, जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने वर्तमान स्थिति और उपायों पर एक प्रस्तुति दी। पुलिस अधीक्षक डॉ महेश्वर रेड्डी ने जिले में कानून व्यवस्था और कोरोना अवधि के दौरान पुलिस विभाग द्वारा किए गए उपायों पर एक प्रस्तुति दी।  जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कार्डिले ने कोविड -19 के संबंध में जिले में जागरूकता कार्यक्रम पर एक प्रस्तुति दी।