31 दिसंबर से पहले ही अपडेट कर लें अपने Whatsapp को , वरना खरीदना पड़ जाएगा नया फ़ोन #31December #UpdateWhatsapp #Mobile #WhatsApp

31 दिसंबर से पहले ही अपडेट कर लें अपने Whatsapp को , वरना खरीदना पड़ जाएगा नया फ़ोन

दिसंबर के साथ ही वर्ष 2020 समाप्त होने को है और जल्द ही नया वर्ष 2021 शुरू हो होने वाला है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि नए वर्ष में बिना किसी परेशानी के Whatsapp से मैसेज और वीडियो कॉलिंग की जा सकते है, तो जिसके लिए आपको 31 दिसंबर से पहले ही अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कर लिए जाने चाहिए। वहीं जिन स्मार्टफोन में लेटेस्ड ऑपरेटिंग अपडेट नही मिलेगा। उपभोक्ता को उस फोन को बदलना होगा, नही तो एक जनवरी से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर WhatsApp को नही चला पाएंगे। जंहा ये भी बता दें कि पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सपोर्ट अगले वर्ष की शुरुआत यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफ़ोन्स के लिए बंद किया जाने वाला है। 

इन स्मार्टफोन बंद हो जाएगा WhatsApp:  WhatsApp की तरफ से पुराने वर्जन वाले एंड्राइड और आईफोन में सपोर्ट समाप्त किया जा रहा है। ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे अधिक पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp कार्य नहीं करने वाले। iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट समाप्त कर दिया जाने वाला है। लेकिन इससे आने वाले वर्जन के आईफोन यानी iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट कर सकते है। इस तरह अपडेट करने के उपरांत इन आईफ़ोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकता है. एंड्राइड स्मार्टफोन की बात की जाए तो Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा। जिन स्मार्टफोन में WhatsApp कार्य नही करेगा, उसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 शामिल हैं। 

ऐसे करें फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की पहचान:-

अगर आप नही जानते हैं कि आखिर आपक स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है, तो उसे काफी से फोन की सेटिंग में जाकर पता किया जा सकता है। 

अगर आप iphone यूजर हैं, तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा।  

इसके बाद General और फिर Information ऑप्शन पर टैप करना होगा।

इसके बाद आपक iphone के सॉफ्टवेयर का पता लगा सकते हैं। 

एंड्राइड यूजर को भी फोन की सेटिंग में जाना होगा, जहां About Phone ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। 
इस तरह यूजर फोन के सॉफ्टवेयर का पता लगा पाएंगे।