Indian Railways : क्या रात के सफर में यात्रियों को देना पड़ेगा ज्यादा किराया ? जानें पूरी सच्चाई , PIB ने अपने ट्वीट में लिखा #Train #IndianRailway

Indian Railways : क्या रात के सफर में यात्रियों को देना पड़ेगा ज्यादा किराया ? 

जानें पूरी सच्चाई

PIB ने अपने ट्वीट में लिखा 

नई दिल्ली: क्या आप भी ट्रेन (Indian Railways) में सफर करने का प्लान बना रहे हैं? तो आपके लिए यह खबर जानना काफी जरूरी है. बता दें कि एक वायरल खबर में रेलवे के अपने सिस्टम में बड़े बदलाव की तैयारी करने का दावा किया जा रहा रहा है. इस बदलाव के तहत जो यात्री ट्रेन में नींद लेकर सफर करना चाहते हैं, उनसे रेलवे 10 फीसदी अधिक किराया वसूल सकता है. इसको लेकर प्रस्ताव लाए जाने की बात भी कही जा रही है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्या ये बात सच है...

इस बारे में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इसका फैक्ट चैक किया है, जिसके बाद ट्वीट करके इस खबर की सच्चाई के बारे में बताया गया है.

जानें ट्वीट में क्या लिखा है?PIB ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जो यात्री ट्रेन में नींद लेकर सफर करना चाहें, रेलवे उनसे 10% अधिक किराया वसूल सकता है.' PIBFactCheck ने कहा कि यह दावा भ्रामक है. यह केवल Railway board को दिया गया एक सुझाव था.
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि बेडरोल के 25 रुपये को 60 रुपये करने का भी सुझाव दिया गया है. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के प्रस्ताव को भी टॉप-5 में रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारी ने रेलवे से कहा कि ऐसी कोच में दिए जाने वाले बेडरोल का किराया पिछले 15 साल से 25 रुपये ही वसूला जा रहा है. लेकिन, बाजार कीमतों के चलते अब इसे 55 से 60 रुपये किया जाना चाहिए.

आपको बता दें पीआईबी ने इस खबर को पूरी तरह से गलत बताया है. रेलवे विभाग का इस तरह का कोई प्लान नहीं है. कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.