महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बाद 13,448 उद्योगों को नियमों और शर्तों के साथ शुरू करने लाइसेंस


लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपुर न्यूज़ नेटवर्क

 मुंबई, 28 अप्रैल : लॉकडाउन के बाद उद्योग विभाग ने कुछ नियमों और शर्तों के साथ उद्योगों को शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी किए हैं और 20 से 27 अप्रैल के बीच 13,448 उद्योगों को लाइसेंस जारी किए गए हैं।
    
    केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से कुछ हद तक लॉकडाउन में ढील दी है और उद्योग को कुछ शर्तों पर शुरू करने की अनुमति दी है।  केंद्र के दिशानिर्देशों के बाद, उद्योग विभाग ने उद्योग शुरू करने के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है।  अब तक लाइसेंस के लिए 25,000 आवेदन आए हैं और नियम और शर्तों का पालन करने वाले लगभग 13,448 उद्योगों को लाइसेंस जारी किए गए हैं।
        
 लाइसेंस केवल उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देशों का पालन करते हैं, कंपनी या कारखाने के परिसर में श्रमिकों को समायोजित करने के लिए, उद्योग शुरू करते समय श्रमिकों के आंदोलन से बचने के लिए।  उक्त निर्देशों का पालन करने के इच्छुक उद्योगों को अब तक अनुमति दी जा रही है।

 इस बीच, 17 अप्रैल से पहले आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने वाले लगभग 6,589 उद्योगों को लाइसेंस जारी किए गए हैं।
        
 इस बीच, उद्योगों को मुंबई, ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, पनवेल और अन्य 12 महानगरपालिका क्षेत्रों में शुरू करने की अनुमति नहीं है जहां एक रेड जोन क्षेत्र है।  व्यवसाय शुरू करने के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है।  उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि इससे उद्योग चक्र को गति मिलेगी और श्रमिकों को रोजगार मिलेगा।