चलो पता करते हैं! केवल चंद्रपुर शहर में 17 मई तक क्या शुरू हुआ, क्या बंद रहेगा


लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपुर

 चंद्रपुर, दि 14 मई (जिमाका) : चंद्रपुर शहर में रात में काम करने वाले एक सुरक्षा गार्ड को 2 मई को कृष्णानगर में पॉजिटिव पाया गया।  13 मई को, एक 23 वर्षीय लड़की को बिनबा क्षेत्र में सकारात्मक पाया गया था।  क्षेत्र को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया है और दोनों क्षेत्रों को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।  इसलिए, केवल चंद्रपुर शहर में, अन्य सभी प्रकार के प्रतिष्ठान, आवश्यक वस्तुओं की बिक्री और वितरण को छोड़कर, दुकानें आदि पूरी तरह से बंद रहेंगी।

 कोरोना वायरस (कोविद -19) की घटना महाराष्ट्र राज्य में तेजी से बढ़ रही है और महाराष्ट्र सरकार, स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए संक्रामक रोग निवारण अधिनियम, 1897 लागू किया है और इसके प्रावधानों को लागू किया गया है।1973(1974 के 2) जिले की धारा 144 के तहत 11 मई 2020 से 17 मई 2020 तक स्थापना के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।

 कोरोना वायरस (कोविद -19) का प्रकोप बढ़ रहा है।  चंद्रपुर शहर और पूरे चंद्रपुर तालुका में आवश्यक वस्तुओं की बिक्री और वितरण भी।  प्रतिष्ठानों, दुकानों, अन्य सभी प्रकार के प्रतिष्ठानों के अलावा, दुकानें शुरू हो गई हैं और नागरिकों की भीड़ बढ़ रही है।

             हालाँकि, चंद्रपुर महानगरपालिका, चंद्रपुर क्षेत्र में, निम्नलिखित निर्देशों के साथ निम्नलिखित प्रतिबंधित आदेश लागू किया गया है:

 जीवन के लिए आवश्यक कार्य जारी रहेंगे:

 आवश्यक किराने का सामान, डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां, पार्सल रूप में काउंटर और अन्य साधनों की बिक्री, वितरण और परिवहन की अनुमति होगी।

 आवश्यक खाद्य पदार्थों, किराने का सामान, दूध, डेयरी उत्पाद, ब्रेड, सब्जियां, अंडे, मांस, मछली, बेकरी, पशु आहार की खुदरा बिक्री सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेगी। हालांकि, आपकी दुकान, प्रतिष्ठान के सामने।  कोई भी सामग्री फुटपाथ पर नहीं रखी जा सकती।

 आवश्यक वस्तुओं आदि की बिक्री और वितरण।  प्रतिष्ठान, दुकानें अन्य सभी प्रकार के प्रतिष्ठान, दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

 निगम से प्राप्त लाइसेंसधारी पेडलर्स की गाड़ियां और दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।  सैलून / स्पा / हेयर सैलून प्रतिष्ठान भी पूरी तरह से बंद रहेंगे।

महानगरपालिका क्षेत्र में यात्री परिवहन के लिए रिक्शा और ऑटो रिक्शा बंद हो रहेंगे।  चंद्रपुर शहर के नगरपालिका क्षेत्र में, कोई भी नागरिक तत्काल कारण के बिना अपना घर नहीं छोड़ सकेगा।

 यदि किसी जरूरी कारण से घर से बाहर जाना आवश्यक है, तो चालक और 2 अन्य व्यक्तियों को चार पहिया वाहन में अनुमति दी जाएगी और केवल एक व्यक्ति दोपहिया वाहन पर यात्रा कर सकता है।

 यह आदेश सरकारी, अर्ध-सरकारी ड्यूटी अधिकारियों, कर्मचारियों, आवश्यक सेवाओं में डॉक्टरों, नर्सों, पैथोलॉजिस्ट, मेडिकल स्टोर, एम्बुलेंस और अन्य सभी कर्मचारियों और अंतिम संस्कारों पर लागू नहीं होगा।

 ये मामले कृषि उत्पादन, सुविधाओं, प्रतिष्ठानों से संबंधित रहेंगे:

 थोक वितरण और संबंधित आपूर्ति श्रृंखला के लिए सभी प्रकार के कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, गोदाम से संबंधित सेवाएं।

 मंडियों, बाजारों, विशेष रूप से कपास, अरहर और धान, खरीदने, बेचने वाले प्रतिष्ठानों, दुकानों, जो कि कृषि उपज बाजार समिति या राज्य सरकार द्वारा कृषि उत्पादन और एमएसपी से निपटने के लिए अधिकृत हैं, जारी रहेंगे।

 सभी कृषि कार्यों, मछली पालन और मत्स्य पालन से संबंधित कार्यों और कृषि उपकरणों की स्थापना, बिक्री और मरम्मत से संबंधित मशीनरी की स्थापना किसानों और खेत मजदूरों द्वारा की जाएगी।

 कृषि मशीनरी, कामकाजी वर्ग को औजार, केंद्र (कस्टम हायरिंग सेंटर-सीएचसी) संचालित करना आवश्यक है।

 उर्वरक, कीटनाशक और बीज उत्पादन और पैकेजिंग और खुदरा उद्योग, प्रतिष्ठान, दुकानें। कृषि जिंसों और अन्य जिंसों का आयात-निर्यात और परिवहन।

 आवश्यक वस्तुओं आदि की बिक्री और वितरण।  प्रतिष्ठानों, दुकानों, कृषि से संबंधित उत्पादों और पैकेजिंग से संबंधित बीज, उर्वरक, कीटनाशक और खुदरा संबंधित उद्योगों, प्रतिष्ठानों के अलावा, दुकानें सोमवार से शनिवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी और रविवार को पूरी तरह से बंद रहेंगी।  ।

 सार्वजनिक स्थानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों, प्रतिष्ठानों, कर्मचारियों के साथ-साथ सुविधा का लाभ उठाने वाले सभी कर्मचारियों को स्थायी मास्क पहनने के साथ-साथ आरोग्य सेतू ऐप का उपयोग करना आवश्यक होगा।

 आदेश की अवहेलना करने वाले किसी भी व्यक्ति, संगठन या समूह को संक्रामक रोग अधिनियम 1897, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के साथ ही भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188, 269, 270, 271 के तहत दंडनीय अपराध माना जाएगा और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

 सभी संबंधित एजेंसियों को आवश्यक उपकरणों और सुविधाओं के भंडार और कालाबाजारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।  साथ ही, उपरोक्त आदेश का पालन करते हुए किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ जानबूझकर कार्रवाई के लिए कोई कानूनी कार्रवाई या मुकदमा दायर नहीं किया जा सकता है।

 यह आदेश चंद्रपुर शहर महानगरपालिका , चंद्रपुर के क्षेत्र के लिए 14 मई से 17 मई की अवधि के लिए लागू होगा।