बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिक को स्वेच्छा से प्रशासन को सूचित करना चाहिए: पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार , चंद्रपुर जिले में संस्थागत संगरोध (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) में 9 नागरिक पॉजिटिव , चंद्रपूर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या


लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपूर
 चंद्रपुर, दि 21 मई (जिमाका) : चंद्रपुर जिले में कल शाम तक 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज  थे।  इसमें 9 नए मरीजों को जोड़ा गया है।  हालांकि, इन सभी रोगियों को संस्थागत (इंस्टीटूअशनल) रूप से (कोराइन्टिन) संगरोध किया गया था।  इसलिए, बिनबा गेट और दुर्गापुर को छोड़कर, किसी अन्य क्षेत्र को सील नहीं किया गया था। जिले में कुल मरीजों की संख्या 21 मई को दोपहर 12 तक पहुंच गई है।  इस स्थिति में, नागरिकों को स्वेच्छा से अपने स्वास्थ्य के बारे में जिला प्रशासन को सूचित करना चाहिए।  इसके अलावा, निर्देशात्मक या घर संगरोध (होम कोराइन्टिन) निर्देशों का पालन करें ऐसी अपील पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने किया है।

 राज्य स्तरीय खरीफ सीजन की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए चंद्रपुर आने के बाद, राहत और पुनर्वास राज्य मंत्री, आपदा प्रबंधन, अन्य पिछड़ा बहुजन कल्याण और चंद्रपुर जिले के संरक्षक मंत्री विजय वडेटटीवार ने तुरंत जिलाधिकारी  डॉ कुणाल खेमनार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कार्डिले, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ महेश्वर रेड्डी, महानगरपालिका आयुक्त राजेश मोहिते और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी।  इस समय, सरकार ने चंद्रपुर जिले के नागरिकों को बिना किसी डर के अपने घरों से बाहर न जाने के निर्देश दिए हैं।  इसका कड़ाई से पालन किया जाना है।

 उन्होंने यह भी कहा कि चंद्रपुर शहर के बाहर से आने वाले सभी नागरिकों को शकुंतला लॉन में अपना नाम दर्ज कराना चाहिए और प्राथमिक स्वास्थ्य जांच से गुजरना चाहिए।  इसके अलावा, जो नागरिक सीधे अन्य तालुका स्थानों पर पहुंचते हैं, उन्हें बस स्टैंड क्षेत्र और तहसील कार्यालय में अपना नाम दर्ज कराना चाहिए। जो लोग सीधे गाँवों में पहुँचते हैं, उन्हें गाँव की व्यवस्था, आशा कार्यकर्ता को इस बारे में सूचित करना चाहिए, उचित उपचार से कोरोना रोग ठीक हो जाता है।  इसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट रूम में रहना पड़ता है।  इस पर ध्यान देते हुए, पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने भी नागरिकों से अपने स्वयं के परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य के लिए स्वेच्छा से आगे आने की अपील की है।

 वर्तमान में, चंद्रपुर शहर में बिनबा गेट क्षेत्र और चंद्रपुर तालुका में दुर्गापुर क्षेत्र चंद्रपुर जिले में प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किए गए हैं।  इससे पहले 2 मई को कृष्णानगर में और 13 मई को बिनबा गेट इलाके में 1 मरीज पॉजिटिव पाया गया था।  इन दोनों रोगियों के संपर्क में सभी नागरिक नकारात्मक पाए गए।  जिले में तीसरा सकारात्मक रोगी कल 20 मई को दुर्गापुर क्षेत्र में पाया गया था।  तब से इस क्षेत्र को बंद कर दिया गया है।

 ये सभी आउट पेशेंट संस्थागत संगरोध (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) में हैं।  इन सभी को 19 मई को स्वैब लिया गया था।  उनका समुचित इलाज चल रहा है।  यहां तक ​​कि जिन लोगों का इलाज चल रहा है, उन्हें इस स्थान पर चिकित्सा व्यवस्था के बारे में आश्वस्त होना चाहिए।  जिला प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है कि तुरंत ठीक हो जाए। पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने भी स्पष्ट किया कि सभी को सहयोग करना चाहिए और कोई भी अफवाह नहीं फैलानी चाहिए।
 इस बीच, जिला स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार 21 मई को चंद्रपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इनमें से 5 का चंद्रपुर मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।  इसलिए वन अकादमी के नए भवन में 4 लोग संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) में हैं।
 19 मई को वन अकादमी में संस्थागत रूप से अलग हुए 4 नागरिक नासिक मालेगांव एमआईडीसी में कार्यरत थे।  भंडारा जिला कलेक्टर कार्यालय ने संदेह व्यक्त किया था कि ये 4 नागरिक सकारात्मक रोगियों के संपर्क में आए थे।  इसलिए वन अकादमी में रखा गया।  ये 4 नागरिक चिरोली (मूल), जाम (पोम्भूर्णा), विसापुर (बल्लारपुर), विरवा (सिंदेवाही) क्षेत्रों से हैं।

 पुणे के 38 वर्षीय पति और 33 वर्षीय पत्नी पहले वारोरा में संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) में थे।  वर्तमान में एक मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है।

 चंद्रपुर जिले के तडाली क्षेत्र की एक 21 वर्षीय युवती का वर्तमान में एक मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।  यह भी पुणे से आता है।

 चंद्रपुर जिले के आरवट का एक 21 वर्षीय युवक ठाणे से लौटा।  मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

 ब्रह्मपुरी तालुका का एक 21 वर्षीय युवक दिल्ली से लौटा है। फिलहाल उनका इलाज चंद्रपुर मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।  उन्होंने कहा कि सभी अच्छे स्वास्थ्य में हैं और उनका ध्यान रखा जा रहा है।