चंद्रपुर जिले में लॉकडाउन कायम: जाने क्या शुरू रहेंगा और क्या बंद रहेंगा

चंद्रपुर जिले में लॉकडाउन कायम: जाने 
  क्या शुरू रहेंगा और क्या बंद रहेंगा
 चंद्रपुर, 4 मई  (जिमाका) : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को एक संक्रामक  रोग घोषित किया है।  कोरोना वायरस भारत और महाराष्ट्र में भी तेजी से फैल रहा है।  जैसा कि प्रतीत होता है, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस (कोविद -19) के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में महामारी रोग अधिनियम 1897 को अधिनियमित किया।  13 फरवरी 2020 से लागू किया गया।  वर्तमान में, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला जिलाधिकारी डॉकुणाल खेमनार के आदेश के अनुसार, संक्रामक रोग अधिनियम को लागू किया जाएगा।

 यह बंद रहेगा:

 दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) (3) के अनुसार, चंद्रपुर जिले में होने वाली सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधी प्रदर्शनियों और शिविरों, बैठकों,  मेलों, जुलूसों, रैलियों, धरना प्रदर्शनों, विवाह समारोहों आदि के लिए।  निषिद्ध होना।  साथ ही, लोगों को एक साथ इकट्ठा होने से रोका जा रहा है।

 इस आदेश के अनुसार, 2 या अधिक व्यक्तियों को किसी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित नहीं होना चाहिए।  कोरोना वायरस (कोविद -19) के अनुसार, किसी भी नागरिक को व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, समाचार पत्रों, सोशल मीडिया और होर्डिंग्स पर समाज में अफवाह, प्रचार और भय नहीं फैलाना चाहिए।  इसके अलावा, सरकारी माध्यमों से जानकारी मांगे बिना मीडिया को भ्रामक जानकारी प्रसारित नहीं की जानी चाहिए।  धार्मिक परामर्श, धार्मिक परिषद, धार्मिक सभाओं का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए।

 कोरोना वायरस (कोविद -19) के संबंध में घोषित संगरोध स्थलों की 100 मीटर की परिधि में आवाजाही और आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।  सभी प्रकार के जुलूस, रैलियां, शादी समारोह, सामूहिक कार्यक्रम, समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम, उत्सव, यूरीस, मेले, मनोरंजन कार्यक्रम, खेल और अन्य सभी प्रतियोगिताएं, आंदोलन आदि, जहाँ 2 या अधिक व्यक्ति निजी और सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित होंगे।  बैन कर दिया जाएगा।

 सभी प्रकार की गतिविधियाँ जैसे कार्यशालाएँ, शिविर, प्रशिक्षण वर्ग, घरेलू और विदेशी यात्राएँ आदि जहाँ 2 या अधिक लोग निजी और सार्वजनिक स्थानों पर एक साथ आते हैं।  इन्हें व्यवस्थित करना निषिद्ध होगा।  दुकानें, सेवा प्रतिष्ठान, रेस्तरां, कैंटीन, कैंटीन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, सुपरमार्केट, मनोरंजन स्थान, क्लब / पब, खेल के मैदान, खेल के मैदान, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, थिएटर, स्कूल, कॉलेज, निजी कक्षाएं, व्यायामशालाएं  संग्रहालय, गुटखा-तंबाकू आदि की बिक्री बंद रहेगी।  सार्वजनिक स्थानों पर, कार्यस्थल और सामाजिक दूरी में मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा।  यात्री यातायात के लिए अंतरराज्यीय सीमा को बंद कर दिया जाएगा।  65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों में सह-रुग्णता और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ, गर्भवती महिलाओं को तत्काल जरूरतों और चिकित्सा उद्देश्य के बिना घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

 आदेश इस पर लागू नहीं होता है:

             सरकार, अर्ध-सरकारी कार्यालयों, सरकारी निगमों, प्रतिष्ठानों, आपातकालीन सेवाओं, अस्पतालों, पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं, अस्पतालों, हवाई अड्डों और रिक्शा स्टॉप, बैंकों, पेट्रोल पंपों आदि में कम से कम श्रमशक्ति के साथ काम करते समय चेहरे का मास्क आवश्यक होगा।  अंत्येष्टि (अधिकतम 20 व्यक्तियों तक)। आवश्यक किराने का सामान, दूध, डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां, पार्सल के रूप में काउंटरों के साथ-साथ बिक्री, वितरण और परिवहन के अन्य साधनों की अनुमति होगी।

             सभी होटल और लॉज को आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों के साथ रेस्तरां में भोजन तैयार करके वहां रहने वाले ग्राहकों को केवल पार्सल की सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।  प्रतिष्ठान (जैसे सूचना और प्रौद्योगिकी उद्योग) जो देश और विदेश में सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं और जिसके बंद होने से इस तरह की गतिविधियों की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है, वे सभी संबंधित गतिविधियों को शुरू कर सकते हैं (लेकिन इस बारे में जिलाधिकारी चंद्रपुर को विशेष रूप से अवगत कराने की आवश्यकता है)।  बंधन है।

 मीडिया का कार्यालय (सभी प्रकार के दैनिक समाचार पत्र, पत्रिकाएं, टीवी समाचार चैनल आदि)।  भोजन, दवा, चिकित्सा उपकरण की होम डिलीवरी प्रदान करने वाली ई-कॉमर्स सेवाएं उदा।  अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट आदि जारी रहेंगे।  बैंक, एटीएम, कैश लॉजिस्टिक्स और नकद लेनदेन और अन्य संबंधित सेवाएं न्यूनतम श्रमशक्ति के साथ जारी रहेंगी।

 प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया।  दूरसंचार, पोस्ट, इंटरनेट, डेटा सेवाओं सहित सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं।  आवश्यक सामान आपूर्ति श्रृंखला और परिवहन।  कृषि वस्तुओं और अन्य वस्तुओं का आयात-निर्यात और परिवहन।  बंदरगाह से परिवहन, जनशक्ति, कंटेनर फ्रेट स्टेशन का संचालन, भंडारण, कस्टम हाउस एक्सचेंज का कार्यालय, रेलवे की आवश्यक सेवाएं।  ई-कॉमर्स खाद्य, दवा और चिकित्सा उपकरण सहित आवश्यक वस्तुओं को वितरित करना जारी रखेगा।

 आवश्यक दुकानें सीमित समय के लिए खुली:

             खाद्य पदार्थों, किराने का सामान, दूध, डेयरी उत्पाद, ब्रेड, फल, सब्जियां, अंडे, मांस, मछली, बेकरी, पशु आहार की खुदरा बिक्री सुबह 07.00 बजे से दोपहर 02.00 बजे तक खुली रहेगी।  खाद्य पदार्थों, किराने का सामान, दूध, ब्रेड, फल, सब्जियां, अंडे, मांस, मछली का परिवहन और भंडारण। बेकरी और पालतू जानवरों के लिए खाद्य और पशु चिकित्सा सेवाएं।  रेस्तरां और निजी, होम रेस्तरां से होम डिलीवरी सेवा।  दवा निर्माण, दालों और चावल मिलों का उत्पादन, अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों का उत्पादन, चीनी, डेयरी उत्पाद, पशु चारा, चारा उत्पादन आदि जारी रहेगा।

 आवश्यक सेवाएं और संबंधित परिवहन शुरू:

 अस्पताल, औषधालय, तमाशा दुकान, दवा दुकान, दवा कारखाने, विक्रेता और परिवहन। पेट्रोल पंप, एलपीजी गैस, तेल एजेंसियां, उनके भंडारण और संबंधित परिवहन।  टैंकरों द्वारा जलापूर्ति सेवाएं। मानसून से पहले सभी आवश्यक कार्य।  आवश्यक सेवाओं के लिए एक निजी संगठन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा सेवाओं सहित अन्य सेवाएं प्रदान करने वाले संस्थान।  आपातकालीन सेवाओं या कोरोनरी (कोविद -19) की रोकथाम के प्रयासों का समर्थन करने वाले निजी प्रतिष्ठान।  आपूर्ति श्रृंखला सभी प्रकार के कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, वेयरहाउस संबंधित सेवाओं, थोक वितरण और ऊपर के लिए खुली रहेगी।


 कृषि संबंधित सेवाएं, परिवहन, कृषि कार्य जारी रहेंगे:

 मंडियों, बाजारों, विशेष रूप से कपास, अरहर और धान, प्रतिष्ठानों, दुकानों, कृषि उपज बाजार समिति या राज्य सरकार द्वारा अधिकृत कृषि उत्पादन और न्यूनतम बुनियादी कीमतों से निपटने के लिए।  किसानों और खेतिहर मजदूरों द्वारा किए जाने वाले कृषि कार्य सभी मछली पकड़ने और मत्स्य पालन से संबंधित काम और कृषि उपकरण, मशीनरी की बिक्री और मरम्मत से संबंधित मशीनरी, स्थापित प्रतिष्ठान (न्यूनतम श्रमशक्ति के साथ)।  अनुसूचित क्षेत्र और गैर-अनुसूचित क्षेत्र (एफआरए) क्षेत्र में लघु वन उत्पादों का संग्रह, प्रसंस्करण, परिवहन और बिक्री और तेंदूपत्ता संग्रह केंद्र और वन और गैर-वन क्षेत्रों में वेयरहाउस के लिए इसका परिवहन।  रहेगा।

 कृषि मशीनरी, कामकाजी वर्ग को औजार, केंद्र (कस्टम हियरिंग सेंटर-सीएचसी) संचालित करने की आवश्यकता है। उर्वरक, कीटनाशक और बीज से संबंधित उत्पादन और पैकेजिंग और खुदरा संबंधित उद्योग, प्रतिष्ठान, दुकानें।  अंतरराज्यीय सीमा को यात्री यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा, लेकिन सभी प्रकार के माल, आवश्यक वस्तुओं को अनुमति नहीं दी जाएगी।

 अंतरराज्यीय माल ढुलाई के भीतर, ट्रक चालक और एक अतिरिक्त व्यक्ति वैध दस्तावेजों के साथ माल ले जाना जारी रखेगा, चाहे आवश्यक हो या नहीं।  अलग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।  इसमें माल और ट्रक परिवहन भी शामिल होगा।

 अंतर-राज्य और अंतर-राज्य कृषि का परिवहन, बागवानी से संबंधित औजार, बुवाई, कटाई जैसी मशीनरी।  आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं, आवश्यक माल सेवाओं और सरकारी वाहनों, एम्बुलेंस, ट्रकों आदि के संबंध में आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए।  गैरेज, कार्यशालाएं, स्पेयर पार्ट सप्लायर दुकानें, रखरखाव और मरम्मत के लिए प्रतिष्ठान (उचित सुरक्षा के साथ न्यूनतम श्रमशक्ति के साथ) जारी रहेंगे।

 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और सरकारी, निजी, अनुबंध क्षेत्र के अधिकारियों, उनके लिए काम करने वाले कर्मचारियों को सुचारू रूप से दूरसंचार सेवाओं का संचालन जारी रखना चाहिए।  इसके लिए कोरोना प्रतिबंध क्षेत्र (कन्टेनमेंट जोन, हॉटस्पॉट, सील बिल्डिंग्स एंड कॉम्प्लेक्स, लॉकडाउन) आदि के क्षेत्र में दूरसंचार संबंधी प्रणालियों का रखरखाव और मरम्मत।  ग्राम पंचायत स्तर की सरकार द्वारा स्वीकृत CSC केंद्र शुरू किया जाएगा।

 इलेक्ट्रिकल्स ट्रांसफॉर्मर रिपेयर, सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स, इलेक्ट्रीशियन जैसे इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर रिपेयर टेक्नीशियन, प्लम्बर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर।  कोयला और खनिज उत्पादों और खनन के लिए आवश्यक स्पॉट और अन्य सेवाओं की आपूर्ति और परिवहन जारी रहेगा।

 आटा चक्की, दाल उत्पादन, खाद्य तेल उत्पादन कारखानों जैसी लघु और मध्यम स्तर की आवश्यक औद्योगिक सेवाएं।  उपरोक्त सभी प्रतिबंध लोगों के परिवहन पर होंगे, माल के परिवहन पर नहीं।  इसी प्रकार, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति करने वाले संगठनों को अपने वाहनों पर प्रमुखता से प्रदर्शित स्टिकर लगाने की आवश्यकता होगी।

 भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269, 270, 271 के तहत इस आदेश का उल्लंघन दंडनीय होगा।

 यह आदेश 17 मई, 2020 तक पूरे जिले में लागू होगा।