कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी, एम्स की एथिक्स कमेटी ने मंजूरी दी, ट्रायल अगले हफ्ते

कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी

एम्स की एथिक्स कमेटी ने मंजूरी दी, ट्रायल अगले हफ्ते

  देश के बड़े अस्पताल एम्स दिल्ली में स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो जाएगा। एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने इस बात की पुष्टि की है। दिल्ली एम्स  की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी। अगले हफ्ते से ट्रायल शुरू होगा।

बहरहाल, पीजीआई रोहतक और एम्स पटना ने पहले ही COVAXIN ट्रायल शुरू कर दिया है। दिल्ली एम्स में ट्रायल शुरू होने के साथ ही देश में यह तीसरी जगह होगी, जहां इसका ट्रायल शुरू होगा।

संजय राय ने बताया, "अगले हफ्ते मंगलवार से ट्रायल शुरू हो जाएगा। 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है। इसका विज्ञापन भी होगा।" ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल किया जा सकता है।

मेडिकल डायरेक्टर, क्लीनिकल रिसर्च नेटवर्क इंडिया की सीईओ और वैक्सीन एक्सपर्ट डॉ. अनित सिंह का कहना है, "सभी की नजर एम्स के अप्रूवल पर ही टिकी थी। क्योंकि ये देश का सबसे बड़ा संस्थान है, और लोगों में इसकी विश्वसनीयता गहरी है। हैदराबाद की कंपनी भारत बॉयोटेक के COVAXIN का एम्स की मंजूरी के बाद ह्यूमन फेस 1 ट्रायल एक बड़ा कदम होगा।"

एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने बताया कि सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।