Unlock 5.0: सिनेमा हॉल, टूरिज्‍म, जानें 01ऑक्टोबर से किन-किन चीजों की छूट दे सकती है केन्द्र सरकार,

Unlock 5.0: सिनेमा हॉल, टूरिज्‍म, 

जानें 01ऑक्टोबर से किन-किन चीजों की छूट दे सकती है केन्द्र सरकार

Unlock 5.0  कोरोना महामारी के बीच लगाए गए लॉकडाउन को अलग-अलग चरणों में खोला जा रहा है। देश में 1 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 लागू किया जा सकता है, गृह मंत्रालय इसको लेकर आज पूरे देशभर के लिए गाइडलाइन जारी कर सकती है। अक्टूबर से ही भारत में लंबा चलने वाला त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है, इसको ध्यान में रखते हुए अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

01ऑक्टोबर से कोरोना वायरस महामारी के बीच, त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है। ऐसे में केंद्र सरकार अनलॉक 5 के तहत नागरिकों को थोड़ी और छूट दे सकती है।

भारत में Unlock-4.0 की समयसीमा खत्‍म होने वाली है। 01 सितंबर से 30 सितंबर 2020 तक Unlock-4.0 के तहत कई चीजों की छूट दी गई। केंद्र सरकार मेट्रो सेवाएं शुरू करने, कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूलों को आंशिक तौर पर खोलने की अनुमति दे चुकी है। 01 ऑक्टोबर से Unlock-5.0 शुरू होगा। इसके लिए गाइडलाइंस तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सात राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी। प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि राज्‍य 'माइक्रो-कंटेनमेंट' जोन पर काम करें। त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार Unlock-5.0 के तहत और ढील दे सकती है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने Unlock के तहत चरणबद्ध तरीके से मॉल, सलून, रेस्टोरेंट और जिम जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी है। कंपनियों के ऑफिस भी खुल गए हैं मगर सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य सावधानियों का पालन जरूरी है। ऑक्टोबर से और आर्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने भी जोर देकर कहा था कि कंटेनमेंट और लॉकडाउन ऐसे किया जाए कि कोविड-19 का प्रसार रुके। उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों में समस्‍या नहीं आनी चाहिए।

25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद हैं। मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने कई बार अपील की लेकिन केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी। अगस्‍त में,केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय को थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युला भेजा था। इसके हिसाब से, पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। शनिवार को पश्चिम बंगाल ने 01 ऑक्टोबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है। केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ ओपन करने की इजाजत दे सकती है।

कोरोना वायरस के चलते सबसे ज्‍यादा प्रभावित सेक्‍टर्स में से एक टूरिज़म है। हाल ही में ताजमहज समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोला गया है। Unlock-5.0 के तहत और टूरिज़म सेंटर्स खुल सकते हैं। फिलहाल इंस्टिट्यूशनल क्‍वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे हैं। उत्‍तराखंड सरकार ने इसकी जरूरत खत्‍म कर दी है। केंद्र के निर्देश पर बाकी राज्‍य भी ऐसा कर सकते हैं।

Unlock-4.0  में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की छूट थी। हालांकि कुछ ही राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं। प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूल फिलहाल बंद ही रखने जाने की संभावना है। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है।