बैंक ग्राहक के लिए काम की खबर! नवंबर में बैंक इतने दिनों के लिए बंद रहेंगे, छुट्टियों की सूची की जांच करें और आवश्यक काम निपटाएं #BankHolidays #November #Bank

नई दिल्ली ,02 नवंबर: फेस्टीव सीजन के दौरान नवंबर के महीने में दिवाली, छठ पूजा समेत कई त्योहारों के वजह से देश के अलग अलग इलाके में बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की छुट्टी राज्यों के मुताबिक अलग अलग होंगी. हालांकि कुछ छुट्टियां ऐसी हैं जिनमें देशभर के बैंक बंद रहेंगे. 

शहरों के स्थानीय पर्व के चलते भी बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अलग अलग दिन छुट्टी होने के चलते बैंकों का कामकाज नहीं होगा. ऐसे में अगर आप नवंबर महीने में बैंक से जुडे़ किसी काम को निपटाने की सोच रहे हैं तो पहले यह जान लें कि कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे और कौन से दिन बैंक खुल रहेंगे.

आइए जानते हैं कि नवंबर महीने में किन किन तारीखों को बैंकों बंद रहने वाले हैं

1 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
8 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
14 नवंबर दिवाली अमावस्या (लक्ष्मी पूजन), काली पूजा
15 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
16 नवंबर दिवाली, लक्ष्मी पूजा, भाईदूज, चित्रगुप्त जयंती, न्यू ईयर डे
20 नवंबर छठ पूजा (बिहार की राजधानी पटना और रांची)
21 नवंबर छठ पूजा (बिहार की राजधानी पटना)
22 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
28 नवंबर महीने का चौथा शनिवार रहने की वजह से इस दिन सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
29 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
30 नवंबर गुरु नानक जयंती/ कार्तिक पूर्णिमा उपरोक्त सूची के हिसाब से

16 नवंबर के दिन अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गैंगटोक, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 30 नवंबर के दिन आइजवाल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

वैसे तो बैंक महीने के हर रविवार और दूसरे शनिवार को बंद रहते हैं. उसके अलावा भी नवंबर माह में कई त्यौहारों के चलते देश के अलग अलग इलाके में बैंक बंद रहेंगे. ग्राहक बैंक जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट.