ट्रेन में छूट जाए आपका कोई जरूरी सामान तो फ़ौरन करें ये काम , सभी को होनी चाहिए जानकारी #Train #Luggage

भारतीय रेलवे (Indian Railways) सामान्य दिनों में रोज लगभग 12600 ट्रेनें चलाता है। इसमें रोज लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। सफर के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents) या सामान (Luggage) ट्रेनों में छूट जाता है जिससे यात्रियों को काफी मुश्किल होती है। आइये जानते हैं की आपकी मुश्किल कैसे आसान हो सकती है।

कोई जरूरी डॉक्यूमेंट छूटने पर तुरंत करें ये काम (IRCTC Lost and Found)

अगर ट्रेन में सफर के दौरान आपका कोई जरूरी डॉक्यूमेंट ट्रेन में छूट गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है।अगर आपकी ट्रेन छूट गई है तो आप जिस स्टेशन पर हैं वहां के डिप्टी एसएस कॉमर्शियल (Deputy SS Commercial) को तुरंत इसकी सूचना दें। ट्रेन में मौजूद टीटी (TT) या अन्य स्टॉफ को सूचित कर आपकी सीट से डॉक्यूमेंट कलेक्ट कर रेल कर्मी आपके डॉक्यूमेंट अगले स्टेशन पर आरपीएफ (RPF) में जमा करा देंगे। आप अपना टिकट और पहचान पत्र दिखा कर ये कागज ले जा सकेंगे।

इंटरव्यू में काम आएगा ये डॉक्यूमेंट 

अगर आप कहीं एक्जाम या सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आप जिस स्टेशन पर हैं वहां अपने डॉक्यूमेंट गाड़ी में छूटने या खोने की एक एफआईआर आरपीएफ के थाने में दर्ज कराएं। इस एफआईआर कॉपी को दिखा कर आप एक्जाम या इंटरव्यू में शामिल हो सकेंगे। बाद में आपको कागजात दिखाने का मौका मिलेगा।

ट्रैन में छूटा सामान वापस मिल सकता है (Lost Luggage)

ट्रेन में अगर आपका सामान छूट गया है तो इसकी सूचना स्टेशन पर रेल अधिकारियों (Railway officers) को दें साथ ही आरपीएफ थाने में एक एफआईआर (FIR) दर्ज कराएं। अगर ट्रेन में सामान आपकी सीट पर मिलता है तो ये स्थानीय आरपीएफ थाने में जमा करा दिया जाएगा। इसकी सूचना आपको दी जाएगी और आप अपना टिकट और पहचान पत्र दिखा कर अपना सामान ले सकेंगे। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर खास व्यवस्था की गई है जिसके तहत अगर यात्री का एड्रेस और पहचान वेरीफाई हो जाती है तो यात्रियों तक उनका सामान पहुंचा दिया जाता है।