मोदी सरकार ने दिया सीनियर सिटिजंस को गिफ्ट , एयर इंडिया की फ्लाइट में अब लगेगा हाफ टिकट #SeniorCitizen #AirIndia #Flight

मोदी सरकार ने दिया सीनियर सिटिजंस को गिफ्ट 

एयर इंडिया की फ्लाइट में अब लगेगा हाफ टिकट

नई दिल्ली: योजना के अनुसार, देश में 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके किसी भी नागरिक को एयर इंडिया का आधा टिकट मिलेगा।

 देश की सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने सी‍नियर सिटिजंस को आकर्षित करने के लिए शानदार स्कीम शुरू की है। स्कीम के तहत अगर कोई सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करेंगे तो उन्हें बेसिक फेयर (Basic Fare) में 50 फीसदी की छूट मिलेगी।

 एविएशन मिनिस्ट्री (Ministry of Civil Aviation) ने बताया कि एयर इंडिया की ये स्कीम देशभर में सभी रूट पर लागू रहेगी। वहीं, इसके लिए सीनियर सिटिजन पैसेंजर को कम से कम 3 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी। 

सीनियर सिटिजन यात्रा के समय रखें जरूरी दस्तावेज

एविएशन मिनिस्ट्री के अनुसार, जब भी सीनियर सिटिजन एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करें तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इनमें पहचान के लिए यात्री की जन्मतिथि वाला फोटो पहचान पत्र शामिल है। मिनिस्ट्री ने कहा कि अगर यात्री के पास पहचान पत्र नहीं होगा तो उन्हें टिकट पर मिलने वाली छूट नहीं दी जाएगी। दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऐसी स्थिति में सीनियर सिटिजन पैसेंजर को पूरा किराया देना होगा।
वरिष्‍ठ नागरिकों को सिर्फ घरेलू उड़ान पर मिलेगी छूट

एयर इंडिया के मुताबिक, ये छूट 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के पैसेंजर्स को घरेलू उड़ान पर ही मिलेगी। वहीं इस छूट का फायदा केवल इकोनॉमी क्‍लास की टिकट बुकिंग पर ही मिलेगा। ऐसे में यदि सीनियर सिटिजन टिकट बुक करते है। तो उन्हें मूल किराए का 50 फीसदी देना होगा। यह ऑफर टिकट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू होगा।

विमानन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि भारतीय नागरिकता प्राप्त, भारत में स्थायी रूप से रहने वाले वरिष्ठ, नागरिक जो यात्रा की तिथि को 60 वर्ष के हो चुके हों, उन्हें अब इकोनॉमी केबिन में चुनी हुई बुकिंग श्रेणी के मूल किराये का 50 फीसदी यानी आधा ही देना होगा। ये नियम भारत में किसी भी सेक्टर की यात्रा के लिए लागू होगा। टिकट जारी करने की तिथि से 1 वर्ष तक लागू माना जाएगा। यात्री के लिए सात दिन पहले टिकट बुक कराना होगा।

आपको बता दें कि एयर इंडिया की ओर से इस तरह की स्कीम पहले भी चलाई जा रही थी, हालांकि अब मंत्रालय की ओर से मान्यता दी गई है।

आपको बता दें कि एयर इंडिया को सरकार प्राइवेट हाथों में देने की कोशिश कर रही है। हाल ही में ऐसी जानकारी आई थी कि टाटा ग्रुप एक बार फिर एयर इंडिया का संचालन कर सकता है। टाटा समूह ने एयर इंडिया के द्वारा यह ईओआई दाखिल किया है। एयर एशिया में टाटा समूह की बहुल हिस्सेदारी है।

नियम व शर्तें इस तरह होगी

यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक भारतीय नागरीक होने चाहिए।

सीनियर नागरिकों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

वैध फोटो आईडी होनी चाहिए। जिसमें जन्मदिन की तारीख दर्ज हो।

इकोनॉमी केबिन में बुकिंग श्रेणी के मूल किराए का 50 फीसदी देय होगा। 

फ्लाइट्स के डिपार्चर से तीन दिन पहले टिकट की खरीद होनी जरूरी है।

भारत में किसी भी सेक्टर की यात्रा के लिए यह ऑफर वैध होगा।

यह ऑफर टिकट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू होगा।

बच्चों के लिए कोई डिस्काउंट नहीं होगा।