Corona New Variant : देश में और खतरनाक हुआ कोरोना, महाराष्ट्र में कोरोना का अलग वैरिएंट मिला, अब इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगा, केंद्र सरकार ने पहली बार चिंता जताई #Maharashtra #Covid-19 #CoronaNewVeriant

Corona New Variant : देश में और खतरनाक हुआ कोरोना 

महाराष्ट्र में कोरोना का अलग वैरिएंट मिला

अब इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगा

केंद्र सरकार ने पहली बार चिंता जताई

नई दिल्ली: भारत मे कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वायरस के नए वैरिएंट भी सामने आ रहे हैं। कोरोना के नए वैरिएंट्स पर केंद्र सरकार ने पहली बार चिंता जताई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालांकि साफ किया है राज्यो में बढ़ते मामलो का नए वैरिएंट से सीधा संबंध नहीं है।

देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का नए वैरियंट पाया गया है। राज्यों की तरफ से 10787 सैम्पल लिए गए थे जिसमें से 771 मरीजों में कोरोना का वैरियंट पाया गया। जिसमें 736 यूके वैरियंट, 34 साउथ अफ्रीकन वैरियंट और 1 में ब्राजीलियन वैरियंट पाया गया । जिन 18 राज्यों में कोरोना के वैरिएंट पाए गए है वो है महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, गोआ, गुजरात, हरियाणा कर्नाटक, केरल, लद्दाक, मध्य प्रदेश, ओड़िशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलेंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और पश्चिम बंगाल।
महाराष्ट्र में कोरोना का अलग वैरिएंट भी मिला:
महाराष्ट्र में कोरोना का बिल्कुल अलग वैरिएंट मिला, ये है E484Q, E484के, N440K. महाराष्ट्र में E484Q+ L452R वैरिएंट पाया गया जिसे एक तरह का डबल वैरिएंट भी कह सकते है। वहीं महाराष्ट्र में 15% से 20% सैंपल में नए वैरिएंट मिले हैं।

महाराष्ट्र के अलावा केरल में भी पाया गया कोरोना का नया वैरिएंट। केरल में N440K नाम का कोरोना का नया वैरिएंट मिला। 14 जिलों में 2032 सैंपल लिए गए। जिसमे 11 जिलों में 123 सैंपल नए वैरिएंट के मिले।

इसके अलावा N440K वैरिएंट आंध्रप्रदेश में 33% सैंपल में मिला था। वैरिएंट N440K तेलंगाना में 53 सैंपल में मिला था। N440K वैरिएंट 16 और देशों में भी पाया गया है। फिलहाल सरकार जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिये म्युटेशन पर नज़र रखे हुए है। वहीं आनेवाले वक़्त में और जीनोम सिक्वेंसिंग भी बढ़ाएगी।

771 सैंपल में से 20 प्रतिशत को पाया गया बेहद चिंताजनक:
771 न्यू वेरिएंट में 20 प्रतिशत में वायरस के ऐसे म्यूटेशन पाये गये हैं. जिसे काफी चिंताजनक माना गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केरल के सभी 14 जिलों से 2032 सैंपल की सीक्‍वेसिंग की गई है. इनमें 11 जिलों के 123 सैंपल ऐसे मिले हैं, जिन पर व्यक्ति की इम्युनिटी का असर नहीं होता. आंध्र प्रदेश के कुल सैंपल में से 33 प्रतिशत सैंपल ऐसे ही हैं. तेलंगाना में 104 में से 53 सैंपल में ऐसा वायरस पाया गया है. देश के 16 राज्‍यों में ऐसा ही वेरिएंट पाया गया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना के मामलों में तेजी आने की ये वजह है या नहीं, इसे समझने के लिए और स्टडी की जरूरत है. जो की जा रही है.