75 साल से ज्याद उम्र के लोगों को घर जाकर लगाई जाए कोरोना वैक्सीन , बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दाखिल #75YearsOldCoronaVaccine #BombayHighCourt

75 साल से ज्याद उम्र के लोगों को घर जाकर लगाई जाए कोरोना वैक्सीन , 

बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

मुंबई , 02 अप्रैल : देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है. जिसमें केंद्र सरकार, महाराष्ट्र सरकार और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) से 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और  दिव्यांग या बिस्तर से उठने में असमर्थ लोगों के घर जाकर कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया है.
एडवोकेट धृति कपाड़िया और कुणाल तिवारी द्वारा शुक्रवार को दाखिल याचिका में कहा गया कि इस तरह के लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर नहीं जा सकते हैं या ऐसा कर पाना उनके लिए मुश्किल हो सकता है. याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार को घर-घर जाकर टीकाकरण शुरू करने की आवश्यकता है ताकि सीनियर सिटिजन और विशेष रूप से दिव्यांग (शारीरिक और मानसिक दोनों) नागरिक अपने घर से निकले बिना टीका प्राप्त करने में समर्थ हों.

इसमें कहा गया है कि घर-घर जाकर टीकाकरण सुविधा देने के लिए अधिकारी लगभग 500 रुपए की फीस तय कर सकते हैं. याचिकाकर्ताओं ने BMC द्वारा राज्य सरकार को लिखे एक पत्र का भी हवाला दिया, जिसमें लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए मुंबई में टीकाकरण अभियान को घर-घर ले जाने की अनुमति मांगी गई थी. हालांकि, इस अनुरोध को इस आधार पर अस्वीकार कर दिया गया कि कोविड-19 के लिए घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए ऐसी कोई नीति नहीं है. चीफ जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस जी एस कुलकर्णी की एक खंडपीठ अगले हफ्ते इस याचिका पर सुनवाई कर सकती है.