चुनावी रैलियों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे कोरोना केस #ChiefElectoralOfficer #CalledAllPartyMeeting

चुनावी रैलियों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे  कोरोना केस 

कोलकाता: देश के पांच राज्यों में हो रहे चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की खूब धज्जियां उड़ीं। वहीं, अब जबकि विधानसभा चुनाव लगभग आधा खत्म हो चुका है। तो चुनाव आयोग को अब कोरोना प्रोटोकॉल की याद आ रही है। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को कोरोना को लेकर चेतावनी दी है साथ ही चुनाव प्रक्रिया के दौरान भी विशेष सख्ती और सजगता बरतने के निर्देश दलों के साथ ही राज्यों में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए हैं। चुनाव आयोग की निर्देशिका के अनुसार, चुनावी रैली और चुनाव प्रचार के दौरान सभी को मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान भारी संख्या में जुट रही भीड़ और कोरोना गाइडलाइंस के घोर उल्लंघन के बीच चुनाव आयोग ने अब 16 अप्रैल को कोलकाता में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आयोग इस बैठक में सभी दलों से कोरोना गाइडलाइन के पालन को लेकर चर्चा करेगा।

पश्चिम बंगाल राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों की ओर से आयोजित चुनावी रैलियों में भारी भीड़ जुट रही है। साथ ही प्रचार के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन बिल्कुल भी नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कलकत्ता हाई कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए सभी जिलाधिकारियों से राजनीतिक कार्यक्रम में कोरोना की स्थिति पर नजर रखने को कहा है।
साथ ही हाई कोर्ट ने यह भी निर्देश जारी किए कि कोरोना की स्थिति जांचने के लिए अगर उन्हें उचित लगे तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए धारा 144 भी लागू कर दें। कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनावी कार्यक्रम के दौरान कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी और चुनाव अधिकारियों की ही है । चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

हाई कोर्ट ने यह कहा कि कोरोना से व्याप्त हो रही भयानक स्थिति के बीच अगर कोरोना नियमों का पालन कराने के लिए धारा 144 लागू कराने की जरूरत पड़े तो वो भी किया जाए। इस दौरान सभी आयोजनों में मास्क पहनना अनिवार्य हो। सेनेटाइजर भी हर जगह उपलब्ध होना चाहिए।जहां भीड़ हो वहां कोरोना संबंधी नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए।

कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल में इस बार 8 चरणों में चुनाव हो रहे हैं जिसमें 4 चरणों की वोटिंग हो चुकी है। अन्य राज्यों की तरह बंगाल में भी अब कोरोना से हालात बिगड़ते नजर जा रहे हैं। कल मंगलवार को बीते 24 घंटे में पश्चिम बंगाल राज्य में कोरोना के 4,817 नए केस सामने आए और यह एक दिन में आए अब तक के सर्वाधिक मामले हैं । इस दौरान मंगलवार को कोरोना से 20 लोगों की मौत भी हुई।