महाराष्ट्र में लग जायेगा संपूर्ण लॉकडाउन? मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई सर्वदलीय बैठक #MaharashtraKadakLockdown #MeetingCM #महाराष्ट्रसरकार

महाराष्ट्र में लग जायेगा संपूर्ण लॉकडाउन? मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई  सर्वदलीय बैठक

'कम्युनिटी स्प्रेड रोकने और लोगों की जान बचाने की जरूरत'

मुंबई,10 अप्रैल : क्या महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया जा सकता है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. आज 5 बजे होने वाली बैठक में महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन पर फैसला लिया जा सकता है. यह कयास इसलिए लगाये जा रहे हैं कि पहले ही महाराष्ट्र राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मांग की थी की प्रदेश में लॉकडाउन लगाना चाहिए.

बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चर्चा होगी. सर्वदलीय बैठक में हल निकालने की कोशिश की जायेगी, कैसे राज्य में बढ़ते संक्रमण को रोका जाये. सर्वदलीय बैठक के बाद महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए कड़े फैसले लिये जा सकते हैं क्योंंकि सरकार अकेले कोई बड़ा फैसला नहीं लेना चाहती. इस सर्वदलीय बैठक में सरकार संपूर्ण लॉकडाउन की बात रख सकती है.
इस बैठक में महाराष्ट्रमें लगाये गये कड़े प्रतिबंधों पर भी चर्चा होगी. सर्वदलीय बैठक में प्रतिबंध को बढ़ाने या राहत देने पर भी फैसला लिया जा सकता है. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित की जायेगी इसमें सभी दलों के प्रमुख नेता देवेंद्र फडणवीस, चंद्रकांत पाटिल, राज ठाकरे, बालासाहेब थोरात, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे आदि नेता शामिल होंगे और महाराष्ट्र के बढ़ते मामलों पर अपनी राय रखेंगे.

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को रोकने के लिए पहले ही नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है. रात में पाबंदियों के साथ - साथ अब वीकेंड में भी कई तरह के प्रतिबंध लगा दिये गये हैं. 

लॉकडाउन को लेकर इतनी चर्चा इसलिए है क्योंकि महाराष्ट्र में लगातार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा है, हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राज्य में लगभग छह लाख से ज्यादा मामले हैं. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा है कि अगर सख्त फैसला नहीं लिया गया तो हालात पर नियंत्रण पाना मुश्किल हो जायेगा.

'कम्युनिटी स्प्रेड रोकने और लोगों की जान बचाने की जरूरत'

महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन के बाद भी दादर के सब्जी मार्केट में हमेशा भीड़ देखी जाती है. कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग पहुंचते हैं. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार का कहना है कि हमें इस चेन को तोड़ना है इतने कड़े प्रतिबंध के बाद भी लोग बाहर निकल रहे हैं. अगर ऐसा जारी रहा तो हम 10 लाख के आंकड़े को पार कर जायेंगे फिर हालात को नियंत्रण में रखना मुश्किल होगा इसलिए मैंने सख्त लॉकडाउन की मांग की है.