मोदी सरकार का बड़ा फैसला: मेडिकल एजुकेशन कोटे में OBC को और EWS को आरक्षण मिलेगा Medical Education Reservation

मोदी सरकार का बड़ा फैसला:

मेडिकल कोटे में OBC को 27 % और EWS को 10 % आरक्षण मिलेगा

#Loktantrakiawaaz
#EducationNews
नई दिल्ली, 29 जुलाई: मोदी सरकार मेडिकल एजुकेशन में आरक्षण को लेकर आज बड़ा फैसला लिया है। मेडिकल एजुकेशन में OBC और EWS को आरक्षण दिया जाएगा। OBC को 27 प्रतिशत और EWS को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है। 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक के बाद एक किए गए अपने ट्वीट में लिखा 'देश में मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में सरकार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। ऑल इंडिया कोटे के तहत अंडरग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट, मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में OBC वर्ग के छात्रों को 27% व कमजोर आय वर्ग (EWS) के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा। इस निर्णय से मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में प्रवेश के लिए OBC तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) से आने वाले 5,550 छात्र लाभान्वित होंगे। देश में पिछड़े तथा कमजोर आय वर्ग के उत्थान के लिए उन्हें आरक्षण देने को सरकार प्रतिबद्ध है।'

बता दें कि, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के सांसदों के एक प्रतिनिधमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने की मांग की। इस प्रतिनिधिमंडल में भाजपा के भूपेंद्र यादव, गणेश सिंह, सुरेद्र सिंह नागर और अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री को एक पत्र सौंपा और अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट चिकित्सा पाठ्यक्रमों में 'ऑल इंडिया कोटा' में ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े ईडब्ल्यूएस वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने की मांग की थी।