प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील, आज 19 से 25 अगस्त तक मनाया जाए संस्कृत सप्ताह #PMNarendraModi #AppealCelebrateWeek

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील, 

👉🏻 आज 19 से 25 अगस्त तक मनाया जाए संस्कृत सप्ताह

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली,19 अगस्त: आज 19 अगस्त से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह मनाया जा रहा है। यह संस्कृत सप्ताह प्राचीन भाषा को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए मनाया जाता है। आज से शुरू हो रहे संस्कृत सप्ताह के जश्न के हिस्से के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से प्राचीन भाषा सीखने और इसे बढ़ावा देने का आग्रह किया है।

जबकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संकल्प लेने और भारतीय सांस्कृतिक परंपराओं और भाषाओं के प्रति एक नया उत्साह पैदा करने और संस्कृत को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए कहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर लिखा, 'ऋषियों, मुनियों व तपस्वियों के ज्ञान, विज्ञान और दर्शन की अमूल्य धरोहर सहेजे, संस्कृत, भारत की संस्कृति, सभ्यता व कई भाषाओं का आधार है। 19 से 25 अगस्त तक मनाए जा रहे संस्कृत सप्ताह पर पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने जनता से इस प्राचीन भाषा को सीखने व बढ़ावा देने का आह्वान किया है।'

उन्होंने आगे लिखा, 'आइए संस्कृत सप्ताह के अवसर पर हम सब हमारी समृद्ध सांस्कृतिक परम्पराओं और भाषाओं के प्रति एक नया उत्साह उत्पन्न करने एवं संस्कृत को सहजता से लोगों तक पहुंचाने का संकल्प लें।'

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कृत सप्ताह पर नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि संस्कृत भाषा आधुनिक तकनीक के माध्यम से अधिक लोगों तक पहुंच रही है और दुनिया भर में भाषा की लोकप्रियता बढ़ रही है। मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि 19 अगस्त से 25 अगस्त के बीच संस्कृत सप्ताह लोगों में नई रुचि और उत्साह पैदा करेगा और संस्कृत भाषा के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

👉🏻 हिन्दू धर्म को एक डिग्री कोर्स के रूप में लॉन्च करेगा BHU
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में पहली बार हिंदू धर्म को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। बीएचयू के कुलपति विजय कुमार शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी हिन्दू धर्म डिग्री कोर्स शुरू कर रहा है। इस कोर्स के तहत छात्र प्राचीन ज्ञान, परंपरा, कला, विज्ञान और कौशल सीखेंगे। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के कुलपति विजय कुमार शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी में 40 सीटों के साथ दो साल का हिंदू धर्म कोर्स शुरू कर रहा है।