क्रिकेटर युवराज सिंह हरियाणा में गिरफ्तार, युजवेंद्र चहल के खिलाफ की थी जातिगत टिप्पणी #CricketerYuvrajSinghArrest #Cricket #IndianCricketTeam #युजवेन्द्रचहल

क्रिकेटर युवराज सिंह हरियाणा में गिरफ्तार, युजवेंद्र चहल के खिलाफ की थी जातिगत टिप्पणी

#Loktantrakiawaaz
हिसार, 17 ऑक्टोबर: टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को अपने ही साथी क्रिकेटर के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में हरियाणा में गिरफ्तार (Arrest) कर लिया गया है।

बाएं हाथ के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज (Indian Cricketer Yuvraj) को शनिवार 16 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले (Hariyana Hisar District) के हांसी (Hansi) में गिरफ्तार किया गया। युवराज पर जातिसूचक शब्दों का इस्तेमा करने का आरोप था, जिसकी शिकायत पिछले साल की गई थी। इसके बाद उनके खिलाफ एससी-एसटी (SC-ST Act)  एक्ट के मामले में FIR दर्ज की गई थी। अब रविवार को उन्हें इस मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, उन्हें तुरंत ही जमानत भी मिल गई।
असल में युवराज सिंह पिछले साल अनजाने में किए गए अपने एक कमेंट के कारण इस पचड़े में पड़े। 2020 में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कई अन्य खिलाड़ियों की ही तरह युवराज सिंह भी अपने साथी खिलाड़ियों के साथ इंस्टाग्राम लाइव (Instagram Live) पर बातें कर रहे थे और फैंस का मनोरंजन कर रहे थे। ऐसी ही एक लाइव चैट (Live Chat) उन्होंने टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (India Team Super Batsman Rohit Sharma) के साथ की। इसी लाइव के दौरान युवी ने भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल (Indian Team Spinner Yujvendra Chahal) को लेकर एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया था, जो जातिसूचक टिप्पणी के दायरे में आया था।
▶️ विवाद के बाद युवराज का विरोध और FIR
युवराज के इस बयान के बाद जमकर विवाद हुआ था और उनके खिलाफ सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब मुहिम छेड़ी गई थी। वहीं सोशल मीडिया से अलग हरियाणा के हिसार जिले में हांसी के एक वकील रजत कलसन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद युवराज के खिलाफ SC-ST कानून की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज (FIR) की गई थी। पिछले साल से ही युवराज की गिरफ्तारी की मांग ये वकील कर रहे थे।

▶️ क्या है पूरा मामला?
2019 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले युवराज सिंह के ऊपर यह आफत पहली बार पिछले साल आई थी। तब भी सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध हुआ था। ट्विटर पर #युवराज_सिंह_माफी_मांगो ट्रेंड करने लगा था। दरअसल, पिछले साल लॉकडाउन के दौरान युजवेंद्र चहल टिकटॉक पर अपने डांस के वीडियो अपलोड करते थे। उसी पर इंस्टाग्राम में रोहित शर्मा के साथ बातचीत करते हुए युवराज सिंह ने अभद्र टिप्पणी की थी। यह कमेंट जातिसूचक था।