महाराष्ट्र की सभी दुकानों पर मराठी भाषा में लगाए जाएंगे बोर्ड, महा विकास आघाडी सरकार का बड़ा फैसला Boards will be put up in Marathi language on all shops in Maharashtra, Big decision of Maha Vikas Aghadi government

महाराष्ट्र की सभी दुकानों पर मराठी भाषा में लगाए जाएंगे बोर्ड, 

महा विकास आघाडी सरकार का बड़ा फैसला
    
#Loktantrakiawaaz
मुंबई, 12 जनवरी: महाराष्ट्र में अब से हर दुकानदार को अपनी दुकान का नाम मराठी में लिखना होगा. साथ ही दुकान पर लगी पट्टी में मराठी भाषा में लिखा हुआ नाम बड़े अक्षरों में लिखना होगा. बुधवार को महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग में महाराष्ट्र की सभी दुकानों पर मराठी भाषा में लगाए जाएंगे बोर्ड, महा विकास आघाडी सरकार का बड़ा फैसला

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे 
महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग (Maharashtra government cabinet) में बुधवार (12 जनवरी) को एक बड़ा फैसला किया गया. इस फैसले के तहत यह आदेश दिया गया कि अब से राज्य की सभी दुकानों में नाम के बोर्ड मराठी भाषा में (Marathi board on shops)  लगाने पड़ेंगे. सीधे शब्दों में बताएं तो अब से हर दुकानदार को अपनी दुकान का नाम मराठी में लिखना होगा. साथ ही दुकान पर लगी पट्टी में मराठी  भाषा में लिखा हुआ नाम बड़े अक्षरों में लिखना होगा. बोल्ड अक्षरों में दुकानों के नाम लिखने का आदेश खास तौर से उन दुकानदारों के लिए दिया गया है जिनकी दुकानों में नाम की पट्टी बड़े अंग्रेजी के अक्षरों में लिखी हुई होती थी और खानापूर्ति के लिए किसी एक साइड में मराठी में भी छोटे अक्षरों में नाम लिखे जाते थे. दरअसल यह फैसला 2017 में ही किया गया था. लेकिन व्यवहार में यह सही तरह से लागू नहीं हो पा रहा था. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के नेतृत्व में बुधवार को हुई कैबिनेट में इस आदेश को असरदार तरीके से लागू करने का फैसला किया गया है.

इस तरह बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में Maharashtra Shops and Establishments (Regulation of Employment and condition of service) Act 2017 यानी 2017 की महाराष्ट्र दुकानें और व्यवस्थापन (रोजगार और सेवा की शर्त) को प्रभावी तरीके से लागू करने का निर्णय किया गया है. इसके अलावा कैबिनेट बैठक में एक और अहम फैसला किया गया. कोरोना के संकट को देखते हुए स्कूल बसों का सालाना वाहन कर पूरी तरह से माफ कर दिया गया.

अब तक ऐसे छोटे व्यवसायी जिनके यहां दस के कम संख्या में कर्मचारी काम कर रहे थे, उन्हें इससे छूट मिली हुई थी. लेकिन बुधवार की मीटिंग में छोटे दुकानदारों और व्यापारियों के लिए भी यह नियम सख्ती से लागू किया गया है. यानी अब छोटे दुकानदारों और व्यापारियों को भी अपनी दुकानों में मराठी में लिखे बोर्ड लगाने होंगे. यह साफ तौर से कहा गया है कि मराठी में नाम दूसरी भाषा (अंग्रेजी या अन्य) में लिखे नाम से छोटे अक्षरों में नहीं होने चाहिए. दुकानों का नाम देवनागरी लिपि में और मराठी भाषा में ही बड़े अक्षरों में लिखे जाएं.

(Boards will be put up in Marathi language on all shops in Maharashtra)
 (Big decision of Maha Vikas Aghadi government)