Indian Railways : ट्रेनों में अब नहीं होंगे गार्ड, Trains will no longer have guards, Indian Railways renames 'Train Manager'

Indian Railways : ट्रेनों में अब नहीं होंगे गार्ड, 

भारतीय रेलवे ने नाम बदलकर किया 'ट्रेन मैनेजर'

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 15 जनवरी: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रेलवे ने 'गार्ड' के डेजिग्नेशन को बदलकर अब 'ट्रेन मैनेजर' (Train Manager) कर दिया है।

भारतीय रेलवे Railway की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि काफी समय से 'ट्रेन गार्ड' (Train Guard) के डेजिग्नेशन को 'ट्रेन मैनेजर' में बदलने की मांग की जा रही थी। हालांकि डेजिग्नेशन में संशोधन से उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और प्रमोशन के रास्ते में कोई बदलाव नहीं होगा। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से सभी भारतीय रेलवे/पीयू के महाप्रबंधकों को भेजे गए एक प्रेस विज्ञप्ति में ये बात कही गई है।
प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि संशोधित डेजिग्नेशन उनके मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के अनुरूप अधिक है और इससे गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार करेगा जो अब 'ट्रेन मैनेजर हैं। इससे पहले रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल लगातार अपनी सेवाओं में जरूरी बदलाव कर रही है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे और पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेन सेवाओं में बदलाव की घोषणा की है, ताकि यात्रियों को बेहतर और आरामदायक सेवा प्रदान की जा सके। उत्तर रेलवे ने कहा है कि दिल्ली के शकूरबस्ती से हरियाणा के पलवल तक चलाई जाने वाली अनारक्षित ट्रेन को अब उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्शन तक चलाया जाएगा।