Maharashtra Lockdown : महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने दिए संकेत,स्कूल - कॉलेज और मुंबई लोकल को लेकर आज या कल फैसला #lockdownInMaharashtra?

Maharashtra Lockdown : महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?

उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने दिए संकेत,

स्कूल - कॉलेज और मुंबई लोकल को लेकर आज या कल फैसला

#Loktantrakiawaaz
मुंबई, 03 जनवरी: महाराष्ट्र में अचानक तेजी से बढ़ते कोरोना और ओमिक्रॉन (Corona-Omicron in Maharashtra) के मामले को लेकर चिंताएं अब साफ समझ आ रही हैं. उप मुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने स्थिति ऐसी ही बनी रही तो लॉकडाउन के स्पष्ट संकेत (Maharashtra Lockdown) दे दिए हैं. कैबिनेट मंत्री विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettiwar) और मुंबई के संरक्षक मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने स्थितियों को देखते हुए आज या कल तक स्कूल-कॉलेजों को खुले रखने के संबंध में फैसले ले लिए जाने की बात कही है.
(Maharashtra Lockdown: Will there be another lockdown in Maharashtra?  Decision today or tomorrow regarding the hints given by the Deputy CM, School-College and Mumbai Local)

आज (3 जनवरी, सोमवार) इस संबंध में मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अधिकारियों की अहम बैठक होने वाली है. मुंबई में बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए विजय वडेट्टीवार ने मुंबई लोकल को लेकर भी जल्दी ही कड़े फैसले लिए जाने के संकेत दिए हैं. उन्होंने पश्चिम बंगाल की तरह का मिनी लॉकडाउन लगाने की बात कही है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने इस बारे में कहा कि महाराष्ट्र को लेकर नियम स्पष्ट हैं. जैसे ही ऑक्सीजन की जरूरत 700 मीट्रिक टन तक पहुंची, राज्य में ऑटोमैटिकली लॉकडाउन लग जाएगा. इन सब बातों पर अंतिम निर्णय सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) लेंगे.

➡️ उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने दिए महाराष्ट्र में लॉकडाउन के संकेत
उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने आज सातारा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, ‘कोरोना संक्रमण इसी तरह बढ़ता रहा तो राज्य सरकार को कठोर फैसले लेने ही होंगे. इस संदर्भ में मुख्यमंत्री जो निर्णय लेंगे उसे राज्य के सभी भागों में लागू किया जाएगा. पश्चिम बंगाल में संक्रमण बढ़ने पर ममता बनर्जी ने लॉकडाउन लगाया है. देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन यह प्रभावी नहीं है. खाना खाते वक्त, चाय वगैरह पीते वक्त लोग चेहरे से मास्क हटाते हैं. एक-दूसरे के सामने आते हैं. इससे कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में इसे टालने के लिए कोई प्रभावी उपाय की जरूरत है.’

आगे अजित पवार ने कहा कि, ‘नेताओं को भी नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर हम ही नियमों की अनदेखी करेंगे तो बाकियों से नियम पालने की अपील करने का कोई मतलब नहीं है. पांच दिनों का अधिवेशन हुआ तो 10 मंत्री और 20 विधायक कोरोना संक्रमित पाए गए. अगर कुछ दिन और अधिवेशन चलता तो आधा से ज्यादा मंत्रिमंडल और विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए जाते.’ बदा दें कि आज तीन और विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस तरह अब तक महाराष्ट्र के 25 विधायकों को कोरोना हो चुका है.

➡️ ‘स्कूल-कॉलेज, मुंबई लोकल को लेकर आज या कल तक फैसला’

कैबिनेट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने इसी बात को आगे बढ़ाते हुए पश्चिम बंगाल की तरह लॉकडाउन की आशंका जताई. उन्होंने कहा कि, ‘ पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया है. यहां भी कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमण तेजी से बढ़ने की वजह से वैसी ही स्थिति पैदा हो रही है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से इस बारे में चर्चा भी हुई है. अंतिम निर्णय वही लेंगे. एक विकल्प यह हो सकता है कि राज्य के कुछ ठिकानों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां प्रवेश बंदी लागू की जाए. भीड़-भाड़ को पूरी सख्ती से नियंत्रित किया जाए. मुंबई लोकल की भीड़ को लेकर मुख्यमंत्री गंभीर हैं. कैबिनेट और टास्क फोर्स की बैठक में पश्चिम बंगाल जैसे आंशिक लॉकडाउन जैसे फैसले लिए जा सकते हैं.’

लॉकडाउन से जुड़ी संभावनाओं को लेकर मुंबई के संरक्षक मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि, ‘मुंबई का आंकड़ा एक दिन में आठ हजार के पार चला गया है. आज या कल तक स्कूल और कॉलेज को खुले रखने या बंद रखने पर फैसला कर लिया जाएगा.’ बीएमसी के सहायक आयुक्त ने सुरेश काकाणी ने भी यह बताया कि आज मुंबई महानगरपालिका की इस संबंध में आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ अधिकारियों की अहम बैठक हो रही है. ऐसे में आज शाम फैसले लिए जा सकते हैं.

➡️ ‘ऑक्सीजन की जरूरत 700 मीट्रिक टन होते ही ऑटोमैटिकली लगेगा लॉकडाउन’

15 से 18 साल की उम्र के किशोरों के लिए जालना में वैक्सीनेशन की शुरुआत करते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आज मीडिया से बात की. लॉकडाउन के सवाल पर उन्होंने कहा कि, ‘ कल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बैठक हुई. इसमें लॉकडाउन का मुद्दा उठा. हर राज्य में लॉकडाउन की परिभाषा अलग-अलग दी गई है. महाराष्ट्र में बेड ऑक्यूपेंसी और ऑक्सीजन की उपलब्धता पर यह निर्भर करेगा. समझिए कि अस्पतालों में 40 फीसदी बेड ऑक्यूपाय हो चुके हों और हर रोज ऑक्सीजन कंजम्पशन 700 मीट्रिक टन होने की स्थिति पैदा हो जाए तो हमने ऑटोमैटिक लॉकडाउन लगाना तय किया हुआ है.’

आगे राजेश टोपे ने कहा कि, ‘हरियाणा में लॉकडाउन लगा दिया गया है. दिल्ली में भी लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा है. मैंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कहा है कि लॉकडाउन लगाए जाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक ही नियम तय कर दिया जाए. आईसीएमआर की ओर से सभी राज्यों में प्रतिबंधों और लॉकडाउन के समान नियम लागू होने चाहिए.’