Russia Ukriane War: रूस ने की यूक्रेन में युद्ध रोकने की घोषणा, नागरिकों के लिए सुरक्षित कॉरिडोर खोलने पर जताई सहमति Russia Ukriane War: Russia announces to stop war in Ukraine, Agreed to open safe corridor for citizens

Russia Ukriane War: रूस ने की यूक्रेन में युद्ध रोकने की घोषणा, 

नागरिकों के लिए सुरक्षित कॉरिडोर खोलने पर जताई सहमति

#Loktantrakiawaaz
कीव, 05 मार्च: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। ऐसे में रूस ने नागरिकों के लिए मानवीय गलियारे खोलने के लिए यूक्रेन में 06:00 GMT से युद्धविराम की घोषणा की है।

इस बीच यूक्रेन में तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है। यही नहीं, दोनों देशों में हो रही जंग के कारण आमजन को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में रूसी मीडिया स्पुतनिक की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने स्पुतनिक के हवाले से बताया कि रूस ने नागरिकों के लिए मानवीय गलियारे खोलने के लिए यूक्रेन में 06:00 GMT (ग्रीनविच मीन टाइम ज़ोन) से युद्धविराम की घोषणा की है।

सूत्रों के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने यूक्रेनी शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाखा से मानवीय गलियारों को बाहर निकालने की अनुमति देने के लिए शनिवार को आंशिक संघर्ष विराम की घोषणा की है। बता दें कि शुक्रवार को युद्धग्रस्त यूक्रेन के संघर्ष वाले क्षेत्रों से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के भारत ने रूस के साथ यूक्रेन से स्थानीय युद्धविराम की मांग की थी। भारत द्वारा स्थानीय युद्धविराम की मांग अपने बचे हुए नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए की थी।
इस दौरान भारत ने यह भी कहा था कि उसे दोनों देशों द्वारा नागरिकों को संघर्ष वाले क्षेत्रों से निकलने देने के लिये सुरक्षित गलियारा बनाने के निर्णय पर अमल का इंतजार है। ऐसे में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हमारा मुख्य जोर पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष वाले क्षेत्रों से भारतीय छात्रों को बाहर निकालने पर है और हम रूस एवं यूक्रेन से स्थानीय संघर्ष विराम सहित अन्य रास्ते तलाशने का आग्रह करते हैं ताकि अपने शेष नागरिकों को युद्धग्रस्त यूक्रेन के संघर्ष वाले इलाकों से निकाल सकें।

➡️ तहस नहस हुए यूक्रेन के कई शहर
यूक्रेन में उसी दिन से युद्ध जारी है। यहां के कई खूबसूरत शहर तहस-नहस हो गए हैं। यूक्रेन की सरकार और लोगों का कहना है कि उन्हें नाटो, अमेरिका और पश्चिमी देशों से जैसी मदद की उम्मीद थी, वैसी नहीं मिली है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने देश से सुरक्षित बाहर निकालने की अमेरिकी मदद भी ठुकरा दी थी। उन्होंने कहा कि उन्हें देश की रक्षा के लिए हथियारों की जरूरत है ना कि सवारी की। इस युद्ध को खत्म करने के लिए रूस और यूक्रेन के बीच दो राउंड की बैठक हो गई है। अब अगले हफ्ते तीसरे राउंड की बैठक होने की उम्मीद है।

Russia Ukriane War: Russia announces to stop war in Ukraine.
 Agreed to open safe corridor for citizens.

खबरों और अपडेट के लिए कृपया loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करें.