2 मई से खुलेगा मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग, समृद्धि महामार्ग राज्य के 10 जिले, 26 तहसीलों और 392 गांवों से होकर गुजरेगा, मुंबईकरों को करना होगा इंतजार, जानिए वजह Samruddhi Mahamarg Opening

2 मई से खुलेगा मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग

समृद्धि महामार्ग राज्य के 10 जिले

26 तहसीलों और 392 गांवों से होकर गुजरेगा

मुंबईकरों को करना होगा इंतजार

जानिए वजह

#Loktantrakiawaaz
मुंबई:महाराष्ट्र(Maharashtra) में बन रहे मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग(Mumbai- Nagpur Samruddhi Mahamarg ) से यात्रा करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। नागपुर से वाशिम सेलू बाजार के बीच 2 मई से लोग यात्रा कर सकेंगे, जबकि वाशिम से शिरडी (Shirdi) के बीच इस साल 15 अगस्त से यात्रा शुरू की जाएगी, लेकिन मुंबईकरों को मुंबई (Mumbai) से नागपुर (Nagpur) की यात्रा करने के लिए जून 2023 तक इंतजार करना पड़ेगा। गुरुवार को महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के एक अधिकारी ने दावा किया कि है कि समृद्धि महामार्ग का करीब 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। काम तेज गति से किया जा रहा है। पहले चरण के रूट से यात्रा करने वालों को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 2 मई को हरी झंडी दिखाएंगे। वैसे, पहले महाराष्ट्र दिवस 1 मई से हरी झंडी दिखाने की योजना बनाई गई थी, लेकिन उस दिन कार्यक्रम ज्यादा होने से उद्‌घाटन का दिन 2 मई चुना गया है। उद्‌घाटन समारोह को भव्य स्वरूप देने के लिए कहा किया है। बताया जा रहा है कि इसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग के मंत्री व शिवसेना (Shivsena) नेता एकनाथ शिंदे को दिया गया है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 55,000 करोड़ रुपये है।

➡️ महामार्ग का 70 प्रतिशत काम पूरा
मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग से यात्रा करने वाले मुंबईकरों को एक साल से ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने दावा किया कि है कि 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। वैसे, माना जा रहा है कि जून 2023 तक यह महामार्ग पूरी तरह से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। फिलहाल, सड़क मार्ग से मुंबई से नागपुर की दूरी पूरी करने में 15 से 16 घंटे लगते हैं, जो 8 से 9 घंटे में पूरी कर ली जाएगी।

➡️ कैसा होगा समृद्धि महामार्ग ?
नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग 701 किमी लंबा है, जबकि महामार्ग 120 मीटर चौड़ाई है। महामार्ग पर 8 लेन का बनाया जा रहा है। समृद्धि महामार्ग नागपुर के बुटीबोरी, वर्धा, अमरावती, जालना, औरंगाबाद और नाशिक से होते हुए शिर्डी तक गुजरेगा। समृद्धि महामार्ग राज्य के 10 जिले, 26 तहसीलों और 392 गांवों से होकर गुजरेगा। यह परियोजना पूरा होने के बाद 24 जिले आपस में जुड़ सकेंगे। परियोजना पूरी होने के बाद नागपुर से मुंबई तक की यात्रा 8 घंटे में पूरी की जा सकेगी। बीते बजट सत्र में महाराष्ट्र विधानमंडल में पेश की गई आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना पर 25,165.34 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे, जबकि परियोजना की कुल लागत 55,335.34 करोड़ रुपये है। इस महामार्ग पर आटोमेटिक टोल कलेक्शन सिस्टम भी लगाए जायेंगे।

➡️ समृद्धि महामार्ग, बल्कि लाखों घरों को रोशन भी करने वाला
मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग न सिर्फ दो शहरों की दूरी कम करेगा, बल्कि लाखों घरों को रोशन भी करने वाला है। सरकार ने राज्य में देश का सबसे हाईटेक हाईवे तैयार करने के साथ ही बिजली उत्पादन की भी योजना तैयार कर ली है। इसके तहत, हाईवे के इंटरचेंज के करीब 35 से 40 हेक्टेयर जमीन पर सोलर पावर प्रोजेक्ट लगाने की योजना तैयार की गई है। प्रारंभिक चरण में हाइवे के 7 इंटरचेंज के करीब सोलर पैनल लगाने की योजना है। इनसे रोजाना करीब 161 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। राज्य के करीब डेढ़ लाख घरों को रोजाना बिजली की आपूर्ति हो सकती है।

➡️ 724 करोड़ होंगे खर्च
वाहन चालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पूरे मार्ग पर कुल 25 स्थानों पर इंटरचेंज बनेंगे। इस प्रॉजेक्ट पर करीब 724 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एमएसआरडीसी के सह व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार के अनुसार, पहले फेज में लगने वाले प्रॉजेक्ट से रोजाना करीब 161 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा।

➡️ 25 वर्ष तक बनेगी बिजली
पुलकुंडवार के अनुसार, बिजली के उत्पादन उपकरण की आयु करीब 25 वर्ष होगी। प्रॉजेक्ट पर खर्च होने वाली लागत करीब 10 वर्ष में ही निगम को मिल जाएगी। योजना को क्रियान्वित करने के लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा। भविष्य में अन्य इंटरचेंज पर भी इस योजना को लागू किया जाएगा।

➡️ पहले चरण में 2 मई से यात्रा
नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग का पहला चरण नागपुर से वाशिम के सेलू बाजार के मार्ग को आगामी 2 मई से शुरू कर दिया जाएगा। समृद्धि महामार्ग के पहले चरण के 210 किमी लंबा नागपुर से सेलू बाजार तक के मार्ग का काम पूरा हो चुका है, इसलिए नागपुर से सेलू बाजार तक के मार्ग को परिचालन के लिए खोल दिया जाएगा। समृद्धि महामार्ग के शुभारंभ के लिए आगामी 2 मई को नागपुर में समारोह आयोजित किया जाएगा।

➡️ 15 अगस्त से दूसरे चरण की यात्रा
समृद्धि महामार्ग के दूसरे चरण में 15 अगस्त 2022 को वाशिम से शिर्डी तक का 292 किलोमीटर का मार्ग खोला जाएगा। एमएसआरडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वाशिम से शिर्डी के बीच कुछ जगहों पर कुछ काम तेज गति से किया जा रहा है। सरकार की ओर से उस बकाया काम को अगस्त तक पूरा करने के लिए कहा गया है, ताकि 15 अगस्त (15 August) तक दूसरा रूट खोला जा सके।

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.