महाराष्ट्र में फिर शुरू होगा पाबंदियों का दौर? स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिये संकेत; मुख्यमंत्री उद्धव की अहम बैठक आज Maharashtra Health Minister Rajesh Tope has given the signal; Chief Minister Uddhav thakrey important meeting today

महाराष्ट्र में फिर शुरू होगा पाबंदियों का दौर? 

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिये संकेत; 

मुख्यमंत्री उद्धव की अहम बैठक आज

#Loktantrakiawaaz
 मुंबई, 27 अप्रैल : देश के कुछ शहरों में कोरोना के मामलों में आई तेजी के बाद एक बार फिर पाबंदियां वापस आने लगीं (Covid Restriction Return) हैं. कुछ राज्यों और शहरों में मास्क को एक बार फिर अनिवार्य किया गया है. कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद कई राज्यों में मास्क के साथ-साथ कोरोना की सभी पाबंदियों को खत्म कर दिया गया था. इन सबके बीच खबर है कि महाराष्ट्र में भी पाबंदियां (Maharashtra Covid Restriction) वापस आ सकती हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने बुधवार को संकेत दिये कि राज्य में एक बार फिर मास्क को अनिवार्य (Maharashtra Mask News) किया जा सकता है. राजेश टोपे ने कहा कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूरी किया जा सकता है, हालांकि मास्क की अनिवार्यता को लेकर फैसला मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद ही होगा.
टोपे ने कहा कि आज मुख्यमंत्री सभी जिला कलेक्टरों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में वह वह भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने का आदेश दे सकते हैं. इस बैठक के बाद ही अंतिम फैसला होगा.

मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना के मामलों में आई तेजी के बाद कोविड जांच तेज की जाएगी. ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट बढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के केस फिलहाल महाराष्ट्र में हैं. उन्होंने कहा कि जहां-जहां वैक्सिनेशन में कमी आई है उसे बढ़ाएंगे. टोपे ने यह भी कहा कि जल्द ही 6 से 12 साल के आयुवर्ग का वैक्सीनेशन शुरू होगा.
मालूम हो कि दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी आई है. महारष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 153 नए मामले सामने आए और इस दौरान 4 लोगों की जान चली गई. राज्य में फिलहाल कोरोना के 943 एक्टिव मामले हैं. राज्य में सबसे ज्यादा 549 एक्टिव केस मुंबई में हैं. मुंबई में भी 27 फरवरी के बाद पहली बार कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. मुंबई में मंगलवार को 102 नए मामले सामने आए हालांकि अच्छी बात यह रही कि इस दौरान किसी की जान नहीं गई.

👉🏻 कोरोना पर PM की अहम बैठक
देश के कुछ हिस्सों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज मुख्यमंत्रियों संग वर्चुअल माध्यम से बैठक (PM CM Meet) की. बैठक में पीएम ने कहा कि बीते दो हफ्तों में कुछ राज्यों में जिस प्रकार से कोविड महामारी के मामले बढ़े हैं, उससे स्पष्ट है कि संक्रमण की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है. देशवासियों से सतर्क रहने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा चुनौतियों के मद्देनजर उनकी सरकार की प्राथमिकता सभी योग्य बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में कुछ देशों में कोरोना के विभिन्न स्वरूपों की वजह से कुछ लहरें भी आईं लेकिन भारत ने कई देशों की तुलना में हालात पर काफी बेहतर नियंत्रण रखा है. उन्होंने कहा, 'इन सब के बावजूद पिछले दो हफ्ते से जिस तरह कुछ राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, उसे देख कर हमें सतर्क रहना है.'

👉🏻 कोरोना पर पीएम की 24वीं बैठक
देश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री मोदी की सभी राज्यों के साथ यह 24वीं बैठक थी. इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए.

👉🏻 देशभर में 2900 से ज्यादा नए केस
देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,927 नए मामले आए और संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 4,30,65,496 पहुंच गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के भारत में संक्रमण से 32 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,23,654 हो गई है. देश में फिलहाल कोरोना के 16,279 एक्टिव मरीज हैं, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है.

Maharashtra Health Minister Rajesh Tope has given the signal; Chief Minister Uddhav thakrey important meeting today.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.