प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले- दो हफ्तों से कोरोना केस बढ़ रहे, खतरा अभी टला नहीं, अलर्ट रहना होगा, राज्यों से तेल पर वैट कम करने की मांग Prime Minister Narendra Modi said - For two weeks, Corona's case is increasing. demand to reduce VAT on oil from the states.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले- दो हफ्तों से कोरोना केस बढ़ रहे

खतरा अभी टला नहीं

अलर्ट रहना होगा

राज्यों से तेल पर वैट कम करने की मांग 

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 27 अप्रैल: देश में एक बार फिर कोविड-19 संक्रमण के मामलों में आए उछाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर सभी राज्यों को आगाह करते हुए कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है. इतना ही नहीं उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को असली कवच बताते हुए टीकाकरण अभियान को तेज करने की अपील की. कोरोना स्थिति पर समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 2 सालों में कोरोना को लेकर ये हमारी 24वीं बैठक है, कोरोना काल में जिस तरह केंद्र और राज्यों ने मिलकर काम किया है और जिन्होंने कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है मैं सभी कोरोना वॉरियर्स की प्रशंसा करता हूं.
➡️ दो हफ्तों से कुछ राज्यों में केस बढ़ रहे, अलर्ट रहने की जरूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 2 हफ्तों से मामले जो बढ़ रहे है उससे हमें अलर्ट रहना है. उन्होंने कहा कि 2 साल के भीतर में देश ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर ऑक्सीजन सप्लाई तक कोरोना से जुड़े हर पक्ष में जो आवश्यक है उसे देने का काम किया है. तीसरी लहर में स्थितियां अनियंत्रित होने की खबर नहीं आई है.  उन्होंने कहा कि स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है ओमिक्रोन और उसके सब वैरिएंट्स किस तरह गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं,ये यूरोप के देशों में हम देख सकते हैं. पिछले कुछ महीने में इन वैरिएंट्स से मामले बढ़े हैं हम भारत में कई देशों की तुलना में हालात पर नियंत्रण रखा है.

➡️ राज्यों से तेल पर वैट कम करने की मांग की: पीएम मोदी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले नवंबर में कमी की थी. राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वो अपने यहां टैक्स कम करें. कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि जो युद्ध की परिस्थिति पैदा हुई है, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है, ऐसे माहौल में दिनों-दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं. ये वैश्विक संकट अनेक चुनौतियां लेकर आ रहा है.  ऐसे में केंद्र और राज्य के बीच तालमेल को और बढ़ाना अनिवार्य हो गया है.

➡️ इन राज्यों का नाम लेकर की अपील: पीएम ने कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा. मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं.

➡️ बूस्टर डोज से सभी की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अभियान में बूस्टर डोज की अहम भूमिका होगी, इसकी ज्यादा से ज्यादा खुराक लगने से देशवासिय़ों की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी.

➡️ केंद्र-राज्यों का तालमेल बेहद अहम: समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल को और बेहतर करने की अपील की. उन्होंने कहा कि साथ चलने से ही हम कोरोना के खिलाफ लड़ पाएंगे.

➡️ अस्पतालों का जायजा लेने की अपील की:  बढ़ती गर्मी के समय में हम अलग-अलग स्थानों पर हम आग की बढ़ती हुई घटनाएं देख रहे हैं. पिछले साल कई अस्पतालों में आग लगी, वो बड़ी दर्दनाक स्थिति थी. उन्होंने कहा कि मेरा सभी राज्यों से आग्रह है कि हम अभी से अस्पतालों का सेफ्टी ऑडिट कराएं, सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करें. पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वह अपने अपने राज्यों के जिला और प्राइवेट अस्पतालों का जायजा करवाएं ताकि समय रहते हम आपदा के लिए तैयार रहें, यहां उन्होंने आश्वासन भी दिया कि जरूरत पड़ने पर केंद्र द्वारा राज्यों को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी.

Prime Minister Narendra Modi said - For two weeks, Corona's case is increasing.
 demand to reduce VAT on oil from the states.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.