चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा की Election Commission announces polling schedule for 10 seats of Maharashtra Legislative Council

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा की

#Loktantrakiawaaz
मुंबई: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने बुधवार 25 मई को महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा की। 20 जून को विधान परिषद की सीटों के लिए मतदान होगा और मतगणना उसी दिन शाम 5 बजे के बाद होगी।

चुनाव आयोग के आदेश में कहा गया है कि अधिसूचना 2 जून को जारी की जाएगी नामांकन की अंतिम तिथि 9 जून है, नामांकन की जांच 10 जून को की जाएगी, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 13 जून है। चुनाव की पूरी प्रक्रिया को 22 जून तक पूरा किया जाना है। वर्तमान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल इस साल 7 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में, महा विकास अघाड़ी को शिवसेना (55), राकांपा (53), कांग्रेस (44), अन्य दलों (8) और निर्दलीय (8) सहित 168 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। जबकि भाजपा के पास 106 विधायक हैं, उसे जन सुराज्य और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक विधायक और पांच निर्दलीय का समर्थन प्राप्त है। कुल मिलाकर बीजेपी के पास कुल 113 विधायक हैं।

इस बीच, विधान परिषद के अध्यक्ष रामराजे निंबालकर, उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर, शिवसेना के दिग्गज नेता दिवाकर रावते, भाजपा नेता प्रसाद लाड, मराठा नेता विनायक मेटे और पूर्व मंत्री सदाभाऊ खोत की सदस्या समाप्त हो रही हैं।

Election Commission announces polling schedule for 10 seats of Maharashtra Legislative Council.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.