महाराष्ट्र में विधवा प्रथा बंद, राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी करते हुए हेरवाड़ गांव के मॉडल को राज्य में लागू किया government of Maharashtra has decided to stop widow practice in Maharashtra. The practice of breaking a widow's bangle, wiping vermilion and removing mangalsutra has been abolished.

महाराष्ट्र में विधवा प्रथा बंद

राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी करते हुए हेरवाड़ गांव के मॉडल को राज्य में लागू किया

#Loktantrakiawaaz
मुंबई: महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार (Maharashtra Government) ने महिलाओं के सम्मान में एक अहम फैसला लेते हुए महाराष्ट्र में विधवा प्रथा बंद करने का फैसला लिया गया है। विधवा की चूड़ी तोड़ने, सिंदूर पोंछने और मंगलसूत्र निकालने की प्रथा को खत्म किया गया है।

राज्य में सबसे पहले विधवा प्रथा को बंद करने वाले कोल्हापुर के हेरवाड़ ग्राम पंचायत को आदर्श मानते हुए उसे राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में उसे लागू करने के लिए कहा गया है। इसके लिए राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी कर दिया है। राज्य के ग्राम विकास मंत्री हसन मुश्रिफ ने सभी ग्राम पंचायतों से अपील की है कि विधवा प्रथा खत्म करे।

कोल्हापुर जिले की हेरवाड़ ग्राम पंचायत ने 4 मई को विधवाओं की यह अमानवीय प्रथा बन्द करने को लेकर एक प्रस्ताव रखा था, जिसको सर्वसम्मति से सभी ग्राम पंचायत सदस्यों ने पारित कर दिया। इस गाव के इस प्रस्ताव की हर राज्य में खूब चर्चा हुई।

इस प्रस्ताव के अनुसार, अगर किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है तो उसके अतिम संस्कार के बाद महिला की चूड़ियां तोड़ने और माथे से सिंदूर पोंछने, मंगलसूत्र निकालने जैसे कृत्य नहीं किए जाएंगे और महिला को समाज में असम्मानित नहीं किया जाएगा।

कोल्हापुर जिले (kolhapur district) में पहले बाढ़ और बाद में आई कोरोना महामारी के कारण कई पुरुषों की मौत हुई थी, जिससे कई महिलाओं को विधवा प्रथा से गुजरना पड़ा था। जिसके बाद हेरवाड़ (hervad) ग्राम पंचायत की अधिकारी पल्लवी कोलेकर (pallavi kolekar) और सरपंच सुरगोंडा पाटील ने समाज सुधार का यह कदम उठाया, जिसे आदर्श मानकर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लागू करने का फैसला किया।

राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि राज्य की सभी ग्राम पंचायतें हेरवाड़ ग्राम पंचायत की मिसाल पर चलकर अपने-अपने गांवों में विधवापन की प्रथा को रोकने के लिए कदम उठाएं.  यह सर्कुलर 17 मई को जारी किया गया है।

Widow system stopped in Maharashtra.
By issuing a circular, the state government implemented the model of Herwad village in the state.

Taking an important decision in the honor of women, the Maha Vikas Aghadi government of Maharashtra has decided to stop widow practice in Maharashtra.  The practice of breaking a widow's bangle, wiping vermilion and removing mangalsutra has been abolished.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.