Indian Railways: रेलवे ने 24 मई तक रद्द कीं 1100 से ज्यादा ट्रेनें, कोयला संकट के चलते फैसला, 1100 Trains Cancelled Railways canceled more than 1100 trains till May 24, decidated 1100 trains due to coal crisis


lndian Railways: रेलवे ने 24 मई तक रद्द कीं 1100 से ज्यादा ट्रेनें, 

कोयला संकट के चलते फैसला

1100 Trains Cancelled

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली: देश में कोयले संकट के बीच रेलवे लगातार बड़े कदम उठा रहा है. कोयले रेक के परिवहन के लिए रेलवे अब तक कई ट्रेनों को रद्द कर चुका है. अब एक बार फिर से रेलवे ने 1100 ट्रेनों को कैंसिल किया है. इन ट्रेनों में मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं.

मई महीने में कोयले के चलते बिजली संकट के और बढ़ने की आशंका है, जिसके चलते कोयला रेक ट्रेनों के लिए यात्री ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. 24 मई तक कम से कम 1100 ट्रेनें रद्द रहेंगी. इसमें मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की 500 ट्रिप शामिल हैं, जबकि पैसेंजर ट्रेनों की 580 ट्रिप्स शामिल हैं.

बताया जा रहा है कि इन गाड़ियों को इसलिए रद्द किया गया है, ताकि थर्मल पावर प्लांट को सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी मालगाड़ियों को आसानी से रास्ता दिया जा सके, जिससे कोयला समय पर पहुंच सके. 

यूपी, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में कोयले संकट की वजह से बिजली समस्या पैदा हो गई थी. इसके बाद सरकार ने कई बैठकें की. कई राज्यों में बिजली कटौती भी की गई, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. 

कोयले संकट पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले दिनों जानकारी दी थी कि थर्मल पावर प्लांट्स में 21 मिलियन टन कोयले का स्टॉक है जो आने वाले कई दिनों के लिए पर्याप्त है. वहीं, कोल इंडिया को मिलाकर भारत के पास 80 दिनों का स्टॉक मौजूद है.   

👉🏻 बिजली संकट के क्या हैं कारण?
कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों में भीषण गर्मी पड़ी है. इसके अलावा कई राज्यों में कोयले की कमी की खबरें सामने आ रही हैं. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी माना था कि कई राज्यों में कोयले की कमी है. उन्होंने कहा था, ''रूस यूक्रेन युद्ध के चलते कोयले के आयात पर असर पड़ा है.'' इसके अलावा बताया जा रहा है कि झारखंड में कोल कंपनियों को बकाया पेमेंट न देने के चलते कोयला संकट पैदा हुआ है.

👉🏻 रेलवे का तर्क ताकि मालगाडिय़ों को मिले रास्ता
देश के कई हिस्सों में बिजली उत्पादन संयंत्र कोयला संकट का सामना कर रहे हैं। रेलवे ने इससे निपटने के लिए और कोयले की आपूर्ति के लिए रेलवे ने 15 फीसदी अतिरिक्त कोयले का परिवहन कर रही है। इसी सिलसिले में रेलवे ने अगले 20 दिनों तक करीब 1100 ट्रेनें रद्द करने का फैसला लिया है। रेलवे के अनुसार इन गाडिय़ों को इसलिए रद्द किया गया है, ताकि थर्मल पावर प्लांट को सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी मालगाडिय़ों को आसानी से रास्ता दिया जा सके, जिससे कोयला समय पर पहुंच सके। रेलवे के इस फैसले से उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडि़शा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को भी काफी असुविधा हो रही है।

👉🏻 गंभीर बिजली संकट से गुजर रहे कई राज्य
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडि़शा समेत कई राज्यों में कोयले संकट की वजह से बिजली समस्या पैदा हो गई है। इसके बाद सरकार ने कई बैठकें की। कई राज्यों में बिजली कटौती भी की गई, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

👉🏻 किराया कर दिया जाएगा वापस
अगर आपकी भी ट्रेन कैंसिल ट्रेन में शामिल है तो टिकट का पैसा आपको वापस जरूर मिलेगा. इसके लिए चिंता न करें. भारतीय रेल ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है, स्टेशनों पर अनाउंसमेंट कर यात्रियों को जानकारी भी दी जा रही है( आप कस्टमर केयर नंबर 139 के जरिये भी ट्रेनों की स्थिति जान सकते हैं। वहीं जिन यात्रियों की ट्रेन कैंसिल हो गई है वो पूरा रिफंड हासिल कर सकते है।

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.