क्या वुहान लैब से फैला था कोरोना वायरस ? WHO चीफ ने कही ये चौंकाने वाली बात Was the corona virus spread from the Wuhan lab? WHO chief said this shocking thing

क्या वुहान लैब से फैला था कोरोना वायरस ? 

WHO चीफ ने कही ये चौंकाने वाली बात

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने पूरी दुनिया में गहरी चोट पहुंचाई है. कोरोना संक्रमण की वजह से विश्व भर में लाखों लोगों की जान चली गई और पूरी दुनिया की अर्थव्यस्था को इससे बड़ा नुकसान हुआ है.

दुनिया के अधिकांश देश कथित तौर इस इस महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार मानते हैं लेकिन कभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने इसकी पुष्टि नहीं की. लेकिन अब डब्ल्यूएचओ who के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के हाल ही में वुहान को लेकर एक बड़ी बात कही है.

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने हाल ही एक सीनियर यूरोपीय नेता के सामने स्वीकार किया था कि पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति के कारणों में वुहान सबसे अधिक संभावना नजर आती है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वुहान की लैब में रासायनिक दुर्घटना हुई और 2019 यहीं से संक्रमण सबसे पहले सामने आया था.

कोविड-19 और अन्य मुद्दों पर चर्चा करते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि हमें कोरोना के मामलों की पहचान किए हुए करीब ढाई साल बीत गए हैं लेकिन अभी तक इसका जवाब नहीं मिला है कि आखिर यह कहां से आया और मानव आबादी के बीच यह कैसे पहुंचा.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से पिछले साल 27 एक्सपर्ट लोगों की एक टीम गठित की थी. इस टीम का काम था महामारी या महामारी के फैलाने वाले उभरते हुए वायरसों का पता लगाना और उनके बारे में अध्ययन करना. अपनी पहली रिपोर्ट में वैज्ञानिक सलाहकार समूह ने जोरदेकर कहा था कि सबसे खराब वैश्विक महामारी के पीछे वायरस की उत्तपत्ति का कोई निर्णायक निष्कर्ष नहीं मिल सका. इस टीम को SARS CoV-2 वायरस की उत्पत्ति के लिए जांच को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र तौर पर मूल्यांकन करने का काम सौंपा गया.

एक्सपर्ट की टीम ने यह स्वीकार किया कि महामारी और वायरस का पता लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में डेटा उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा कि इस पता लगाने के लिए आगे और अध्ययन की आवश्यकता थी.

Was the corona virus spread from the Wuhan lab?  WHO chief said this shocking thing.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.