Vidarbh School Reopen News: महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी, विदर्भ में 30 जून को खुलेंगे स्कूल Maharashtra School Education Minister Deepak Kesarkar gave important information, schools will open in Vidarbha on June 30

Vidarbh School Reopen News:

🎒 महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

🎒 विदर्भ में 30 जून को खुलेंगे स्कूल

#Loktantrakiawaaz
 मुंबई: स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने घोषणा की है कि इस साल 15 जून से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में दादा-दादी दिवस मनाया जाएगा। ऐसा राज्य में संयुक्त परिवार प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से सरकारी और स्थानीय निकाय संस्थाओं के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त में यूनिफॉर्म, जूते-मोजे प्रदान किए जाएंगे। पहले यह सुविधा गरीबी रेखा और पिछड़े वर्ग के के नीचे रहने वाले विद्यार्थियों को मिलती थी। साथ ही आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मुफ्त में नोटबुक प्रदान की जाएगी। स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने पत्रकारों से कहा कि गर्मियों की छुट्टी के बाद राज्य में स्कूल 15 जून से खुल जाएंगे।

 महाराष्ट्र राज्य में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है। प्रदेश भर में भीषण गर्मी दर्ज की जा रही है। इसीलिए राज्य सरकार ने गर्मी के बाद स्कूल शुरू करने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र राज्य में स्कूल इस साल 15 जून से शुरू होंगे। हालांकि भीषण गर्मी को देखते हुए विदर्भ के छात्रों को 15 दिन की और राहत दी जाएगी और यहाँ के स्कूल 30 जून को खुलेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने गर्मी के बाद स्कूल शुरू होने की महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने इस समय कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया ताकि बच्चे अपनी छुट्टियों की सही योजना बना सकें।

 👉🏻 मुफ्त किताबें, जूते और मोज़े...
 दीपक केसरकर ने कहा, "केंद्र का नव भारत साक्षरता कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है।  अब से सरकारी और स्थानीय सरकारी स्कूलों में स्कूल के कपड़े, किताबें, जूते और मोजे सरकार द्वारा निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक पाठ के बाद एक पृष्ठ खाली रखा जाएगा।

👉🏻  ग्रैंड पैरेंट्स डे मनाया जाएगा...
 दीपक केसरकर ने यह भी बताया है कि आगामी शैक्षणिक वर्ष में संयुक्त परिवार प्रणाली के कारण 'ग्रैंडपेरेंट्स डे' मनाया जाएगा। “राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से छात्रों को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। 20 मई तक सभी त्रुटियाँ पूर्ण करने वाले शिक्षकों को अनुदान दिया जायेगा। टीचिंग स्टाफ के वेतन में बढ़ोतरी की गई है। छात्रवृत्ति भी बढ़ाई गई है।

विदर्भ क्षेत्र में गर्मी की तीव्रता को देखते हुए उस क्षेत्र में 30 जून को स्कूल खुलेंगे। केंद्र सरकार की पुरस्कृत योजना नवभारत साक्षरता महाराष्ट्र में लागू करने जा रही है। इस योजना को लागू करने के लिए एनजीओ की मदद ली जाएगी। इसके तहत युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी। इससे उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

👉🏻 छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी
केसरकर ने बताया कि 20 मई तक सभी त्रुटियां पूरी करने वाले शिक्षकों को अनुदान दिया जाएगा। शिक्षक सेवकों के वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है और छात्रवृत्ति भी बढ़ाई गई है। बाल भारती की पुस्तकों के दाम बढ़ने संबंधी सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि 90 प्रतिशत बच्चों को मुफ्त में बाल भारती की पुस्तक दी जाती है। बाजार में कागज की कीमतें बढ़ी हैं, यदि धनी लोगों को मुफ्त किताब देंगे तो अन्य लोगों को सुविधाएं नहीं दे पाएंगे।

रद्द नहीं होगी 12वीं की परीक्षा
कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाबत शिक्षा मंत्री केसरकर ने सफाई दी। उन्होंने साफ कहा कि 12वीं की परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे इस तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उन्होंने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें इंटरनेट के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। साथ ही स्कूलों में इंटरेक्टिव टीवी भी लगाए जाएंगे।

केसरकर ने कहा कि छात्रों की प्रगति की समीक्षा के लिए कक्षा आठवीं तक के छात्रों का कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर साइकोमेट्रिक टेस्ट लिया जाएगा। इससे छात्रों की प्रगति और रूचि के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके अलावा विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए स्कूल में अभिनय, गायन व भाषण प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी।

Vidarbh School Reopen News: Maharashtra School Education Minister Deepak Kesarkar gave important information, 

Schools will open in Vidarbha on June 30