Lavasa: देश का पहला निजी हिल स्टेशन लवासा बिका, खूबसूरती में स्विट्जरलैंड को देता है टक्कर Lavasa: Country's first private hill station Lavasa sold Gives competition to Switzerland in beauty

Lavasa: देश का पहला निजी हिल स्टेशन लवासा बिका

⭕ खूबसूरती में स्विट्जरलैंड को देता है टक्कर

⭕ 1814 करोड़ में बिका

⭕ एनसीएलटी ने दी मंजूरी

#Loktantrakiawaaz
मुंबई, 23 जुलाई: महाराष्ट्र में पुणे शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर पश्चिमी घाट की खूबसूरत वादियों में बनी लवासा हिल स्टेशन मौजूद है। यह देश की पहली प्लान हिल सिटी है। जिसके खूबसूरती का हर कोई दिवाना है। अब ये पूरी हिल स्टेशन को बेच दिया गया है।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने भारत के पहले निजी हिल स्टेशन लवासा को डार्विन प्लेटफॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर को बेचने की मंजूरी दे दी है। पुणे में निजी हिल स्टेशन का बिजनेस करने वाली डार्विन प्लेटफॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर ने इसे 1814 करोड़ में खरीदा है।
न्यायाधिकरण ने शुक्रवार को पारित 25 पेज के आदेश में 1,814 करोड़ रुपये के निवेश की समाधान योजना को मंजूरी दी। आदेश में कहा गया, ''इस राशि में 1,466.50 करोड़ रुपये की समाधान योजना राशि शामिल है, जिससे कॉरपोरेट कर्जदार को किश्तों में दिए गए धन के लिए भुगतान किया जाएगा।''

इस समाधान योजना में कर्जदाताओं को 929 करोड़ रुपये और घर खरीदारों को पूरी तरह से निर्मित घरों को मुहैया कराने पर 438 करोड़ रुपये खर्च करना शामिल है। इसके अलावा 837 होमबायर्स ऐसे हैं जिनके दावे स्वीकार कर लिए गए हैं।
837 होमबायर्स के स्वीकृत दावे कुल 409 करोड़ रुपये के हैं। ऋणदाताओं और परिचालन ऋणदाताओं सहित कंपनी द्वारा स्वीकार की गई कुल दावा राशि 6,642 करोड़ रुपये है। समाधान योजना को एक निगरानी समिति की देखरेख में लागू किया जाएगा। इस समिति में दिवाला पेशेवर, वित्तीय ऋणदाता और डार्विन प्लेटफॉर्म का एक-एक प्रतिनिधि शामिल होगा।

लवासा के शीर्ष वित्तीय ऋणदाताओं में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एलएंडटी फाइनेंस, आर्सिल, बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक शामिल हैं। लावासा को खरीदने वाले डार्विन समूह ने इससे पहले जेट एयरवेज और रिलायंस कैपिटल के लिए बोली प्रक्रिया में रुचि दिखाई थी।

समूह खुदरा, रियल्टी और बुनियादी ढांचे और अन्य व्यवसायों से जुड़ा हुआ है। समूह की वेबसाइट के अनुसार, अध्यक्ष अजय हरिनाथ सिंह इस ग्रुप की पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं। पुणे के पास पश्चिमी घाट में मुलशी घाटी में स्थित लवासा को हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। जिसने एक यूरोपीय शैली के शहर की तरह विकसित करने की योजना थी।

Lavasa: Country's first private hill station Lavasa sold

Gives competition to Switzerland in beauty

⭕ Sold for 1814 crores

⭕ NCLT approved

#Lavasa   ३Country's-first-private-hill-station   #Lavasa-sold
#Gives-competition-to-Switzerland-in-beauty
#Sold-For-1814-crores
#NCLT-Approved