चंद्रपुर में पुणे से आने वाले 1085 रेल यात्रियों के लिए होम क्वारंटाईन


 - अब 40 विदेशी नागरिक निगरानी में

 - शनिवार को 7 और विदेशी नागरिक दाखिल हुए

 - धारा 188 सीआरपीसी और आईपीसी 269/270 के तहत घरेलू संगरोध का पालन न करने पर कार्रवाई होगी

 - विदेश के नागरिकों को तुरंत 07172-270669 पर कॉल करना चाहिए

 - पुणे से आने वाले सभी नागरिकों को 14 दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए

 - कल सुबह 7 बजे से जनता के कर्फ्यू का निरीक्षण करने का आह्वान

 - अगले आदेश तक आज सभी दुकानें बंद

 - जीवनावश्यक सामान की दुकान सुरु रहेंगी

 चंद्रपुर, 21 मार्च (का. प्र.): चंद्रपुर में विदेशों से आने वाले प्रत्येक नागरिक को अपनी जानकारी देनी होगी। जिल्हाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने आज एक स्पष्ट आदेश जारी किया है कि यदि जानकारी छिपाई जाती है, तो उन पर सीआरपीसी की धारा 189 और आईपीसी की 269, 270 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।  प्रशासन चंद्रपुर शहर में जिले से बाहर आने वाले प्रत्येक नागरिक की निगरानी कर रहा है।  पुणे के सभी नागरिकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे अगले 14 दिनों तक घर में रहें।  जिला प्रशासन ने यह भी निर्देश दिया है कि अगर ये नागरिक सड़क पर दिखाई देते हैं तो पुलिस की मदद ली जाएगी।

 कोरोना वायरस पूरे महाराष्ट्र में फैल रहा है।  संक्रमित रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है।  इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, जिला प्रशासन और रेलवे प्रशासन ने मजबूत कदम उठाए हैं। जिल्हाधिकारी  डाॅ कुणाल खेमनार इस संबंध में मजबूत निर्देश जारी करते हुए,  डॉ कुणाल खेमनार ने कहा कि अगले 14 दिनों के लिए विदेशों से नागरिक और पुणे से सभी यात्री घर में रह रहे हैं।  एक स्मार्ट नागरिक के रूप में, आपको अपने घर के अन्य सदस्यों और समुदाय के सदस्यों के संपर्क में नहीं आना चाहिए।  अन्य नागरिकों को भी अपना ख्याल रखना चाहिए।  कोरोना के साथ संपर्क की अनुमति न दें।  यह सबसे बड़ा मुद्दा है और इसे कोरोना ट्रांसमिशन के लिए तोड़ना होगा।  एक स्पष्ट निर्देश है कि किसी को भी कल तक घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।
  जिले में धारा 144 को लागू किया गया है।  इसलिए, पांच से अधिक नागरिकों को एकजुट नहीं किया जा सकता है। जब भी कोई भीड़ दिखाई देती है, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 जिले की वरिष्ठ प्रशासनिक प्रणाली के अधिकारियों ने चंद्रपुर और बल्लारपुर रेलवे स्टेशनों पर आने वाले सभी यात्रियों को होम संगरोध प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।  चुनाव के समय इस्तेमाल की जाने वाली स्याही की इसी विधि का उपयोग मुद्रांकन करते समय किया गया है।  जैसे, यह स्पष्ट किया गया है कि ऐसे यात्रियों और विदेश के नागरिकों को अपने और अपने परिवार को वायरस फैलाने से रोकना चाहिए।

 जिला प्रशासन ने जिला सामान्य अस्पताल, 07172-270669, जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग, 07172-261226 और चंद्रपुर मेट्रोपॉलिटन पुलिस से चंद्रपुर नगर निगम क्षेत्र में 07172-254614 पर कॉल करने और जिला आपदा सेल के टोल फ्री नंबर 1077 पर कॉल करने की अपील की है।

 चंद्रपुर के लिए 765 और बल्लारपुर जाने वाले 320 यात्री:

 पुणे से चंद्रपुर रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2 बजे पहुंचे पुणे- काज़िपेठ  ट्रैन ने थर्मल स्क्रीनिंग के साथ एक बड़ी संगति बनाई है, जो पुणे से चंद्रपुर आने वाले सभी यात्रियों की विस्तृत जानकारी लेती है।  यह उन्हें 14 दिनों तक निगरानी में भी रखेगा।  साथ ही, पुणे से चंद्रपुर आने वाली ट्रेन के लिए सभी प्रश्नों को होम संगरोध निर्देशों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

  बल्लारपुर में जिल्हाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार, जिला सर्जन, डॉ निवृति राठौर सहित बल्लारपुर नगरपालिका के वरिष्ठ अधिकारी और चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।
 इस दौरान रेलवे स्टेशन पर होम क्वारेंटाइन की प्रक्रिया के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी संपत खलाटे, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीलेश काले, उपायुक्त गजानन बोकडे, चंद्रपुर के तहसीलदार नीलेश गौंड, स्टेशन मास्टर एस .एन. मूर्ति, महानगर पालिका के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कीर्ति राजुरवार ,डॉ वनिता गार्गेलवार आदि मौजूद थे।  साथ-साथ राज्य और रेलवे पुलिस अधिकारी और जिला स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम   स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को उपस्थित थे।

 प्रक्रिया इस प्रकार थी:

 रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के यात्रियों के उतरने के बाद यात्रियों को पंजीकरण कक्ष में ले जाया गया, फिर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें रेलवे स्टेशन से घर भेज दिया गया और उनके हाथों पर एक संगरोध टिकट लगा दिया गया।

 इस प्रक्रिया में, रेलवे स्टेशन पर कुल 10 पंजीकरण कक्ष, 5 थर्मल स्क्रीनिंग रूम और 1 होम संगरोध सील स्थापित किए गए थे।  इस समय इस श्रेणी में 765 यात्रियों को पंजीकृत करने के अलावा कोरोना रोकथाम के उपायों पर भी मार्गदर्शन दिया गया था।

 इस समय, यात्रियों को कोरोना वायरस को रोकने के लिए, बिना किसी डर के अपनी और दूसरों की देखभाल करने के लिए होम संगरोध निर्देश दिए गए थे।  साथ ही प्रशासन के निर्देशों का पालन करने वाले नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।