31 मार्च तक नागरिक कोरोना निवारक उपायों में सहयोग करे : जिल्हाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार

 चंद्रपुर में चार संदिग्ध मरीजों की जांच शुरू हुई
 चंद्रपुर जिले में कोई कोरोना सकारात्मक नहीं है
 थिएटर,  थिएटर, मॉल को बंद करने का आदेश
  ताडोबा में विदेशी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी

 1 भीड़ कार्यक्रमों का आयोजन न करने का आग्रह करें

 चंद्रपुर जिले से आने और जाने वाले यात्रियों के बारे में जानकारी देने की अपील

 महाकाली यात्रा की सूचना देने के लिए हर जगह अपील की जाती है

 2 कोचिंग क्लासेस को बंद करने का आह्वान
 नगर निगम, नगरपालिका क्षेत्र के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया

 चंद्रपुर, 15 मार्च: चंद्रपुर जिले में कोरोना बीमारी को रोकने के लिए प्रशासन ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।  आवश्यक के अलावा किसी भी दुकान को शुरू करने की अनुमति नहीं है।   थिएटर, मॉल, स्विमिंग पूल सभी पर प्रतिबंध है।  इस बीच, 10 विदेशी पर्यटकों की जांच की गई और सभी को नकारात्मक (खतरे से बाहर) पाया गया। चार संदिग्ध रोगियों को देर रात मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में भर्ती कराया गया।  उनकी रिपोर्ट लंबित है और जिले में अब तक कोई सकारात्मक रोगी नहीं है, प्रशासन ने कहा।  नागरिकों ने इस स्थिति में सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए सरकार से सहयोग करने की अपील की है।  
 जिला कलेक्टर डॉ कुणाल खेमनार ने रोग निवारण अधिनियम 1949 के तहत सभी शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, सिनेमाघरों, सिनेमाघरों,  व्यायामशालाओं, पान ठेला, नमकीन, दुकानों और प्रतिष्ठानों को बंद करने का आदेश दिया है।  दूध और सब्जी और अन्य आवश्यक वस्तुओं, दवा की दुकानों को आदेश से बाहर रखा गया है और इसे उन सभी योजनाओं को रद्द करने और स्थगित करने की अपील की गई है जो शादी समारोह के बाद भीड़ हो सकती हैं।  इस बीच, चंद्रपुर से प्रसिद्ध महाकाली माताओं की यात्रा गुड़ी पड़वा से शुरू होती है।  सभी श्रद्धालुओं को यात्रा को रद्द करने के संबंध में अन्य जिलों के नागरिकों को जानकारी प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया है।  इसमें जिला प्रशासन से भी अपील की गई है कि वह विदेश से आने वाले हर नागरिक की जानकारी शहरों में दे।  राज्य सरकार ने कोरोना रोग के प्रसार को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं, जिससे स्कूलों, कॉलेजों और भीड़ को रोका गया है।  इसलिए नागरिकों से अपील की जाती है कि वे बिना किसी डर के बीमारी को न फैलाने का ध्यान रखें।
 
४ संदिग्ध मरीज भर्ती
 इस बीच, चंद्रपुर जिले में विदेशों से आए दस नागरिकों की जांच की गई है। इन सभी नागरिकों को नकारात्मक पाया गया है और कोई खतरा नहीं है।  इस बीच, शनिवार देर रात चार संदिग्ध मरीजों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।  जिला सर्जन डॉ निवृति राठौड़ ने कहा कि चिकित्सा प्रणाली इन रोगियों पर नजर रख रही है और कल तक उन्हें अपनी रिपोर्ट मिल जाएगी।  उन्होंने नागरिकों से कोरोनरी बीमारी के डर के बिना निवारक उपाय करने का आग्रह किया, और कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार की उचित व्यवस्था है।
 कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित पाए जाने वाले संदिग्ध रोगी के कारण चंद्रपुर जिले में भयावह स्थिति को रोकने के लिए एक व्यावहारिक कार्यान्वयन के रूप में डॉ नियुक्ति राठौड़, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ एन मोर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजकुमार गहलोत और चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर मेश्राम को नियंत्रक के रूप में नियुक्त किया गया है।
 
संपर्क अधिकारियों की नियुक्ति
 
उप मुख्य अधिकारी, घनश्याम भुगवांकर, गृह विभाग, राजस्व विभाग के संपर्क अधिकारी होंगे।  स्वास्थ्य विभाग के संपर्क अधिकारी, रेड क्रॉस, लायंस क्लब, रोटरी क्लब और अन्य गैर-लाभकारी संगठन, शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, प्राथमिक, उप-जिला चुनाव अधिकारी, संपत खलटे, जिला परिषद,जल लोल चंद्रपुर, नगर निगम, चंद्रपुर, सभी नगर परिषद।  अगर ऐसा है, तो यह खाद्य और प्रशासन विभाग के जे पी लोंढे  जिला आपूर्ति अधिकारी राजेंद्र मिस्किन होंगे।  इन सभी संपर्क अधिकारियों को निर्वाचित विभाग के संपर्क में रखा जाना चाहिए और समय-समय पर जिला कलेक्टर डॉ कुणाल खेमनार को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करनी चाहिए।  जिला सर्जन के माध्यम से हर दो घंटे में जिला बीमारी की जानकारी राज्य सरकार को भेजी जा रही है।
 
विभिन्न भीड़ कार्यक्रमों पर प्रतिबंध
 
आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और साथ ही रोग निवारण अधिनियम 1897 के तहत, जिले में क्राउडफंडिंग कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  इसके अलावा, केवल आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों की अनुमति है। शादी समारोह के अलावा, कुछ शर्तों पर साप्ताहिक बाजार की अनुमति है।  इनमें परिसर को साफ-सुथरा रखना, दरवाज़े के हैंडल, टेबल, कुर्सियाँ, रेलिंग इत्यादि जैसे संभाले हुए सामानों को बार-बार संभालना, सफाई के दौरान अच्छी गुणवत्ता वाले सैनिटाइज़र का उपयोग करना, स्वच्छता कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में व्यक्तिगत सुरक्षा सामग्री प्रदान करना, कार्यक्रम की अवधि में वृद्धि नहीं करना शामिल है।  उसी समय जाना  यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि लोग सरकार से और स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का पालन न करें और न करें।
 
ताडोबा में विदेशी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग
 
हवाई अड्डे में प्रवेश करने से पहले, थर्मल डिटेक्टर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग आयोजित करता है।  इसी तरह, ताडोबा-अंधारी टाइगर प्रोजेक्ट में आने वाले विदेशी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी।  यह विदेशी पर्यटकों के नाम, जिस देश से वे आए थे, उनके संपर्क नंबर, जहां वे रुके हैं, जहां वे उनके बाद जा रहे हैं, साथ ही उनके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के नाम, पते और संपर्क नंबर भी दर्ज करेंगे।
 
सिनेमाघरों, मॉल को बंद करने का आदेश
 
जिले के सभी शॉपिंग मॉल, सभी दुकानें और प्रतिष्ठान जिसमें स्विमिंग पूल, थिएटर, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, पेंटेला शामिल होंगे, 31 मार्च, 2020 तक बंद रहेंगे।  हालांकि, आवश्यक किराने का सामान, दूध और सब्जियां, अन्य आवश्यक वस्तुएं और औषधालय जल्द ही खुलेंगे।
 विदेश से आने वालों का अवलोकन करना
 यात्रा, यात्रा और पर्यटन के लिए टूर एजेंसी के माध्यम से विदेश यात्रा पर गए जिले के किसी भी नागरिक के प्रशासन द्वारा सूचना को गोपनीय रखा जाएगा।
 अफवाह फैलाई जाए तो कार्रवाई की जाए
 सोशल मीडिया पर अफवाहों के माध्यम से और अन्य तरीकों से कोरोना वायरस के बारे में चिंताएं फैलाई जा रही हैं।  इन सभी आंदोलनों के लिए साइबर सेल पर कड़ी नजर रखी जाएगी।  जिला पुलिस अधीक्षक कथित मीडिया पत्रकारों और समूह के मीडिया प्रतिनिधियों, सोशल मीडिया समूह पर झूठी खबरों, पोस्टों, सोशल मीडिया और अन्य झूठी खबरों पर डॉ महेश्वर रेड्डी ने साइबर सेल को ध्यान देने का निर्देश दिया है।  इस स्थिति में, सामाजिक जागरूकता के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करने का आग्रह किया जाता है।  यह कहा गया है कि अगर कुछ तथाकथित पत्रकार जिले में अफवाह फैला रहे हैं तो कुछ वेबसाइट सख्त कार्रवाई करेंगी।
 स्कूल बंद करने के निर्देश दिए
 इस बीच, जिला मजिस्ट्रेट ने निजी जिला परिषद और अन्य संस्थानों द्वारा संचालित सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया और साथ ही नगर निगम की पंचायत की सीमाओं में भी।  जिला परिषद के प्राथमिक शिक्षा अधिकारी दीपेंद्र लोखंडे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ग्रामीण स्तर के स्कूलों को बंद करने के आदेश नहीं हैं।  हालांकि, यह नगरपालिका और नगरपालिका क्षेत्रों में सभी जिला परिषद स्कूलों को बंद करने के लिए निर्देशित किया गया है।
 कोचिंग क्लासेस बंद रखें
 जिले में सभी कोचिंग कक्षाओं में बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित हैं।  जिला कलेक्टरों ने भी अपील की है कि कोचिंग क्लासेस को बंद कर दिया जाए।
 निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:-
 सांस की बीमारी वाले व्यक्तियों के साथ निकटता से बचें, हाथों की नियमित सफाई करें और हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं, बिना पका या अपर्याप्त रूप से पका हुआ मांस खाने से बचें, खांसी, छींकने, हाथ मिलाने और भीड़ वाली जगहों से बचने के लिए नाक के छिद्र, टिशू पेपर का उपयोग करें;  मरीजों और स्वास्थ्य सहायकों को एन 95 मास्क का उपयोग करना चाहिए, जबकि आम जनता को एन 95 मास्क का उपयोग करना चाहिए  वे रूमाल का भी उपयोग कर सकते हैं जो मज़ेदार नहीं हैं।
 श्वसन समस्याओं वाले रोगियों और जिन रोगियों ने हाल ही में कोरोना प्रभावित क्षेत्र से यात्रा की है, उन्हें तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।
 यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित देश, क्षेत्र या ऐसे किसी भी संदिग्ध रोगी से आता है, तो उसे तुरंत जिला अस्पताल और सरकारी मेडिकल कॉलेज, चंद्रपुर से संपर्क करना चाहिए और राज्य स्तर के टेलीफोन नंबर 020-26127394 और टोल फ्री नंबर 104 और चंद्रपुर जिला नंबर 07172-261226 पर संपर्क कक्ष से संपर्क करना चाहिए।  अपील की गई है।
 जिला कलेक्टर डॉ कुणाल खेमनार ने संपर्क करने की अपील की है