महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव 41 मरीजों और एक बुजुर्ग मरीज की मौत , मरीजों में 28 पुरुष और 13 महिलाएं

मुंबई, 18 मार्च :सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक परिवहन बंद नहीं होंगे
 मुख्यमंत्री ने अनावश्यक भीड़ से बचने, यात्रा करने का आह्वान किया

   राज्य में कोरोना पॉजिटिव 41 मरीजों और एक बुजुर्ग मरीज की कल मौत हो गई है।  शेष 40 रोगियों में से सात में गंभीर लक्षण कम थे और एक मरीज गंभीर था।  32 में से, कोई लक्षण नहीं बताया गया।
   मरीजों में 28 पुरुष और 13 महिलाएं हैं।
   · मंत्रालय सहित सरकारी कार्यालय बंद नहीं होंगे।  हालांकि, स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और समय-समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा।
   · सरकार ने वर्तमान में आवश्यक सेवाओं के लिए सरकार को सीमित तरीके से काम करने के लिए कहा है।
   शहर में पक्षी और जानवरों की दुकानें, विशेष रूप से क्रॉफर्ड मार्केट क्षेत्र में, संक्रमण के जोखिम को बंद कर दिया जाएगा।  लेकिन सब्जी की दुकानें जारी रहेंगी।
   · राज्य सरकार कोरोना को रोकने के लिए प्रभावी उपाय कर रही है और निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा कार्य-गृह प्रक्रिया को मंजूरी दी गई है।
   · रेलवे, बसें, सार्वजनिक परिवहन बंद नहीं होंगे।  हालाँकि, नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे केवल तभी यात्रा करें जब आवश्यक हो।  स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और यदि आवश्यक हुआ तो आगे का निर्णय लिया जाएगा।
   · दवाओं, बैंकों, संस्थानों के प्रबंधन प्रमुखों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श किया गया है, जिन्होंने पूर्ण सहयोग करने के लिए भी सहमति व्यक्त की है।  कंपनी सीएसआर फंड से दवाइयां, मास्क, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर उपलब्ध कराएगी।
   जरूरत पड़ने पर स्थानीय बाजार से वेंटिलेटर और अन्य उपकरण खर्च करने का जिला प्रशासन का अधिकार।
   नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भीड़ को कम करें।
   · निजी लोगों के अलावा सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों से नियमित काम जारी रहेगा।  हालाँकि, इस जगह काम करने वाले कर्मचारियों को भी स्वास्थ्य का पर्याप्त ध्यान रखने की सलाह दी गई है।
   वर्तमान में, विदेशों से आने वाले यात्रियों का हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर पूरी तरह से निरीक्षण किया जा रहा है और अलगाव की व्यवस्था भी पर्याप्त है।
   इस अवसर पर, शहर के बड़े होटलों ने भी कम दर पर अलगाव की सुविधा प्रदान की है।
   · राज्य सरकार ने निजी अस्पताल में कोरोना रोगी के इलाज की अनुमति दी।
   सभी धार्मिक स्थलों पर नियमित पूजा-अर्चना कर भक्तों की भीड़ को रोकने का निर्देश दिया
   · जिला प्रशासन को राज्य में रोग निवारण अधिनियम के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू करना चाहिए।  उन रोगियों के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करें जो सकारात्मक हैं और वे सुविधाएं प्रदान करते हैं जिनकी उन्हें आवश्यक स्थानों पर आवश्यकता है।
   · नागरिक जिन्हें घरेलू संगरोध कहा जाता है, उन्हें घर पर रहना चाहिए और अपना और दूसरों का भी ध्यान रखना चाहिए।  सार्वजनिक अभयारण्य में स्वच्छता, साबुन और पानी तभी उपलब्ध होगा जब ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल बंद हों,
   · केंद्र सरकार ने उन सात देशों को निर्देश दिया है जिन्होंने राज्य सरकार, दुबई, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित, उन्हें संगरोध करने की यात्रा की है।