कल से चंद्रपुर शहर में लॉकडाउन जारी ,14 मई से सिर्फ जीवनावश्यक दुकान शुरू , चंद्रपुर शहर में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया गया , रेड जोन से आनेवाले प्रत्येक नागरिक को इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन

चंद्रपुर शहर में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज  पाया गया
 रेड जोन से आनेवाले प्रत्येक नागरिक को इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन
 
  कल से चंद्रपुर शहर में तालाबंदी  जारी रहेंगी

   होम क्वारंटाइज्ड महिला का स्वाब कोरोना पॉजिटिव पाया गया
 कृष्णा नगर के बाद, बिनबा गेट क्षेत्र भी 14 दिनों के लिए बंद 

लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपूर

 चंद्रपुर, 13 मई (जिमाका): चंद्रपुर में आज एक और सकारात्मक मरीज पाया गया।  महानगर प्रशासन ने 9 मई को यवतमाल की 23 वर्षीय लड़की को होम कोराइन्टिन कर दिया था।  लड़की का स्वाब 11 मई को लिया गया था।  आज नमूना सकारात्मक आया।  इसलिए, अब से, रेड क्षेत्र से आने वाले प्रत्येक नागरिक को इंस्टीटूअशनल कोरंटिन के अधीन किया जाना चाहिए, आपदा प्रबंधन मंत्री, राहत पुनर्वास, अन्य पिछड़ा बहुजन कल्याण और चंद्रपुर जिले के पालक मंत्री विजय वडेटटीवार ।
 चंद्रपुर जिले के एक अन्य मरीज के पॉजिटिव परीक्षण के बाद विजय वडेटटीवार द्वारा एक वीडियो संदेश जारी किया गया।  इसमें उन्होंने जिलेवासियों से कोरोना बीमारी को आसानी से न लेने की अपील की।  अन्य राज्यों और जिलों के नागरिकों को वापस जिले में ले जाते समय, उन्हें अब संस्थागत संगरोध करने का निर्देश दिया गया था। अब तक, जिला कोरोना मुक्त था।  2 मई को, रात की पाली में काम करने वाले एक सुरक्षा गार्ड को सकारात्मक पाया गया।  लेकिन उनके परिवार में कोई भी सकारात्मक नहीं है।  कृष्णानगर के जिस इलाके में वह रह रही थी और जिस अपार्टमेंट में वह सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रही थी, वहां कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया।  सभी के नमूने नकारात्मक निकले।  इसलिए बाहरी लोगों से जोखिम अधिक है।
 हालांकि, एक अन्य रोगी ने आज सकारात्मक परीक्षण किया। रेड क्षेत्र और जोखिम भरे जिले से बड़ी संख्या में नागरिकों के लौटने के बाद संस्थागत अलगाव उन्हें स्पष्ट कर दिया गया है।
 कलेक्टर डाॅ कुणाल खेमनार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल करडिले, चंद्रपुर शहर के महानगरपालिका आयुक्त राजेश मोहिते और चिकित्सा और राजस्व विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।  तब से, उन्होंने 13 मई को दोपहर 12 बजे से 17 मई तक केवल चंद्रपुर शहर में कर्फ्यू लगाया।  4 मई से पहले तालाबंदी जारी रहेगी, उन्होंने समझाया।  इसलिए 14 मई से शहरों में केवल किराने की दुकान 7 से 2 बजे तक खुली रहेंगी।  नागरिकों को जाने से रोक दिया जाता है।
 उन्होंने संबंधित रोगियों के संपर्क में आने वाले नागरिकों की एक सूची संकलित करने का निर्देश दिया, फिर क्षेत्र में संपर्क करने वाले व्यक्तियों की एक स्वैब जाँच करें, क्षेत्र की पूरी नाकाबंदी करें और प्रत्येक घर का निरीक्षण करने के लिए एक स्वास्थ्य टीम का गठन करें।  उन्होंने पुलिस विभाग को क्षेत्र में तुरंत नाकाबंदी करने का भी निर्देश दिया।
 रेड ज़ोन से आने वाले प्रत्येक नागरिक को अब घर से बाहर रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।  उन्हें संस्थागत रूप से पृथक किया जाना चाहिए और अस्पताल भेजा जाना चाहिए।  उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी जांच उसी स्थान पर की जानी चाहिए।  नागरिकों को इस आपातकालीन स्थिति में भावुक हुए बिना प्रशासन के इस निर्णय का जवाब देना चाहिए।  जिन्हें पहले ही घर से निकाल दिया गया है।  उन्हें घर नहीं छोड़ना चाहिए।  अपने वीडियो संदेश में, उन्होंने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अपील की है।
 इस बीच, जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक चिकित्सा बुलेटिन ने आज स्पष्ट किया कि पहले सकारात्मक रोगी की हालत स्थिर थी।  इस रोगी के संपर्क में आए 62 नागरिकों में से 60 नकारात्मक हैं।  2 नागरिक अभी भी बेहिसाब हैं।
 जिले में अब तक 293 व्यक्तियों के स्वाबों की जांच की जा चुकी है।  इनमें से 2 सकारात्मक हैं, 237 नकारात्मक हैं और 54 अभी भी बेहिसाब हैं।  वर्तमान में संस्थागत अलगाव में जिले में 291 नागरिक हैं।
 अब तक 57 हजार 3 नागरिक घर से अलग होने की प्रक्रिया से गुजरे हैं, जिसमें से 39 हजार 814 नागरिकों ने होम कोराइन्टिन कर लिया है।  वर्तमान में, 17,189 नागरिकों को बेदखल कर दिया गया है।