चंद्रपुर, दि 18 मई (जिमाका) : अचल संपत्ति की बिक्री और खरीद चंद्रपुर शहर के उप पंजीयक वर्ग -2 चंद्रपुर और चंद्रपुर -2 एच 2 के कार्यालय में 18 मई से शुरू की जाएगी।

 कोरोना बीमारी की पृष्ठभूमि पर 18 मई से सभी कार्यालय खुले रहेंगे ऐसी अपील जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने किया है।

 कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने विभिन्न उपाय किए हैं।  इसके एक भाग के रूप में, माध्यमिक रजिस्ट्रार के कार्यालय में दस्त का पंजीकरण 20 मार्च, 2020 से बंद कर दिया गया था और देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च, 2020 से लॉकडाउन घोषित किया गया था।  पंजीकरण के संबंध में दस्त बंद थे।

 सरकार के संकल्प सं। सं। 2020 / Q.No.19 (1) / संसाधन के अनुसार वित्त विभाग, मंत्रालय, मुंबई, दिनांक 13 अप्रैल, राज्य की अर्थव्यवस्था पर कोविद -19 के प्रभाव के बारे में आवश्यक उपाय करने के लिए उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक मंत्रिमंडलीय उप-समिति का गठन किया गया। 14 अप्रैल, 2020 की उक्त बैठक के मिनटों में, यह निर्देश दिया गया है कि अचल संपत्ति की खरीद और बिक्री को फिर से शुरू करने के संबंध में रियल एस्टेट के पंजीकरण को सब्जेक्ट नंबर 1 के अनुसार ऑनलाइन स्टैंप ड्यूटी सिस्टम के माध्यम से फिर से शुरू किया जाना चाहिए। 

 वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य, पुणे, राज्य के डाक टिकट और नियंत्रक महानिरीक्षक के कार्यालय परिपत्र में लॉकडाउन चल रहा है, जिसे सरकार / कलेक्टर (या संबंधित स्थानीय सक्षम प्राधिकारी) द्वारा घोषित किया जाएगा, जिसमें स्थिति नियंत्रण में है। 

 इस क्षेत्र में डिप्टी रजिस्ट्रार कार्यालय, स्टैम्प कलेक्टर कार्यालय और विशेष विवाह अधिकारी कार्यालय शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

 स्टांप कलेक्टर, चंद्रपुर कार्यालय अधीनस्थ ताल।  वर्तमान में, चंद्रपुर और चंद्रपुर -2 के कुल 16 कार्यालय हैं जिनमें चंद्रपुर, चंद्रपुर, भद्रावती, वरोरा, चिमूर, नागभीड़, ब्रम्हपुरी, सिंदेवाही, मूल, सावली, पोम्भूर्णा, गोंडपिपरी, बल्लारपुर , राजुरा, कोरपना, जीवती कार्यालयों में रियल एस्टेट लेनदेन का पंजीकरण 18 मई से फिर से शुरू किया जाएगा।

 इससे पहले, चंद्रपुर में 2 कार्यालय एक आदेश द्वारा बंद कर दिए गए थे। यह भी 18 मई से शुरू किया जा रहा है।