चंद्रपुर जिले में 31 मई तक लॉकडाउन जारी, आज से व्यावसायिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति, कृष्णानगर में प्रतिबंधित क्षेत्रों पर प्रतिबंध आज से शितिल , आवश्यक दुकानें सुबह और शाम 7 से 5 बजे तक खुली रहेंगी, अन्य सभी दुकानें सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी, बिनबा गेट इलाके में सभी प्रतिष्ठान प्रतिबंधित क्षेत्र में बंद



       जिले के भीतर यात्रा करने के लिए अब अनुमति की आवश्यकता नहीं 

      दोपहिया, रिक्शा, ऑटो रिक्शा शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रतिबंधित 

      ऑटो में 2 यात्रियों को ले जाने की अनुमति

      सभी सरकारी प्रतिष्ठान शुरू हुए;   सौ प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक

      शादी के लिए केवल 50 लोगों ने अनुमति 

     अंतिम संस्कार के लिए भौतिक दूरी वाले 20 लोगों की उपस्थिति की अनुमति

     सभी कृषि कार्यों के लिए अनुमति, कृषि केंद्रों के लिए 10 से 5 तक

     धार्मिक आयोजनों के संगठन पर प्रतिबंध रहता 

      5 या अधिक से अधिक व्यक्तियों को सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा नहीं होना चाहिए

     अंतर-जिला, अंतर-राज्य बिना लाइसेंस के यातायात पर प्रतिबंध

 चंद्रपुर, दि 17 मई (जिमाका): केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा निर्देशित, कोरोना अभी भी प्रचलित है और एहतियाती उपाय के रूप में, चंद्रपूर जिले में तालाबंदी 31 मई तक जारी रहेगी।  शाम 7 से 7 बजे के बीच किसी को भी घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।  हालांकि, यदि आवश्यक हो तो घर के केवल एक व्यक्ति को अन्य समय पर छोड़ने की अनुमति है।  अन्य दुकाने भी कल 18 मई से खुलेंगे।  जिलों में यात्रा की अनुमति है।  हालांकि, जिलाधिकारी डॉ  कुणाल खेमनार ने अंतर-राज्य और अंतर-जिला में यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश जारी किया है।

 जिलाधिकारी कार्यालय ने शाम को इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रसारित की है।  जैसा कि इसमें उल्लेख किया गया है, कल से लॉकडाउन में  छूट जारी की गई है।

 हालांकि, चंद्रपूर शहर महानगरपालिका के आयुक्त राजेश मोहिते द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कृष्णा नगर क्षेत्र में प्रतिबंधित क्षेत्र का प्रतिबंध जहां जिले के चंद्रपुर शहरों में पहला सकारात्मक रोगी पाया गया था, 14 दिनों के पूरा होने के बाद हटा दिया गया है।  लॉकडाउन नियम अब यहां के नागरिकों के लिए अन्य जिलों की तरह लागू होंगे।  हालांकि, बिनबा गेट क्षेत्र में प्रतिबंधित क्षेत्र के नागरिकों को यह स्वतंत्रता नहीं मिलेगी।

 जिले में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 18 मई और अगले 31 मई को दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) (3) के तहत निषेधाज्ञा आदेश जारी किया गया है।  साथ ही, संक्रामक रोग निवारण अधिनियम, 1897 के तहत प्रावधान को लागू करने के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है।  इसके अनुसार, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें कल 18 मई से सुबह 7 बजे से सुबह 5 बजे तक खुली रहेंगी, जबकि अन्य सभी दुकानें सोमवार से शनिवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।  हालांकि, दुकानदारों को भीड़ की अनुमति नहीं देनी चाहिए और नागरिकों को मास्क पहनकर घर से बाहर जाना चाहिए, अन्यथा उन पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।  इसके अलावा, बड़ी संख्या में बाहरी लोगों को संस्थागत और संगरोधित किया गया है।  अगर ये नागरिक बाहर भटकते हुए पाए जाते हैं, तो उन पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

 जिले के भीतर यात्रा करने के लिए अब अनुमति की आवश्यकता नहीं है।  दिन के दौरान दोपहिया, चार पहिया, रिक्शा, ऑटो रिक्शा की अनुमति है। शाम के 7 से 7 बजे तक यातायात निषिद्ध है। ऑटो में केवल 2 यात्रियों को जाने की अनुमति है।  चौपहिया वाहन में केवल 2 यात्री डॉक्टर होंगे और वाहन में सैनिटाइजर के साथ यात्रा करने वाले व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।  बाइक पर केवल दो पहिया वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी।  दोहरीकरण की अनुमति नहीं है।

 सभी सरकारी प्रतिष्ठान  सौ प्रतिशत उपस्थिति में जारी रहेंगे।  शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सभी प्रकार के औद्योगिक प्रतिष्ठान और बस्तियाँ, इकाइयाँ, जारी रहेंगी।  शादी के लिए केवल 50 लोगों को अनुमति दी जाएगी, अंतिम संस्कार के लिए भौतिक दूरी छोड़कर 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।  सभी कृषि कार्यों की अनुमति है और कृषि केंद्रों में 10 से 5 अनुमति होंगी।

 धार्मिक समारोहों के संगठन पर प्रतिबंध बना हुआ है।  इसमें अपील की गई है कि 50 या अधिक व्यक्तियों को एक सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा नहीं होना चाहिए। अंतर-जिला अंतर-राज्य बिना लाइसेंस वाले यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।