क्या 31मई बाद लॉकडाउन बढ़ेगा ?


 
लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपूर
 मुंबई ,28 मई : कोरोना वायरस से व्यवहार लेन-देन चौथे लॉकडाउन में थोड़ा खुलने लगे हैं।  रेलवे और हवाई सेवा कुछ हद तक शुरू हो गई है।  लेकिन फिर भी कोरोना से प्रभावित रेड जोन  पूरी तरह से बंद हैं। महाराष्ट्र में, कोरोना ने अपना प्रभाव जमा लिया है।  इसलिए, चौथे लॉकडाउन के अंत से पहले, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संकेत दिया है कि पांचवें लॉकडाउन अपरिहार्य है।

 चूंकि लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है, इसलिए लॉकडाउन को पूरी तरह से बंद नहीं किया जाएगा, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट संकेत दिया है।  कल, मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों और विभागीय आयुक्तों से राज्य की स्थिति का जायजा लिया।  उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि राज्य में आर्थिक चक्र शुरू करने के लिए 31 मई के बाद तालाबंदी में और ढील दी जाएगी।  राज्य ग्रीन ज़ोन में लेनदेन शुरू करने की योजना बना रहा है।  हालांकि, इसके लिए कुछ नियम और शर्तें रखी जाएंगी।  मुख्यमंत्री ने नागरिकों को यह विचार देने का निर्देश दिया कि यदि नियम-कानूनों का उल्लंघन किया गया तो ये लेनदेन बंद हो जाएंगे।

 आज, 80 प्रतिशत लोग कोरोना के लक्षण नहीं दिखाते हैं, प्रवासियों और नागरिकों को जो तालाबंदी में यात्रा करते हैं, उन जिलों में भी इसका प्रकोप देखा गया है जहाँ कोई मरीज नहीं थे।  एक तरफ, भले ही हम राज्य के आर्थिक चक्र को शुरू कर रहे हों, यह हम पर जिम्मेदारी बढ़ाता है।

 मुंबई के बाद, पुणे में कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  कल पुणे में 11 कोरोना के रोगियों की मृत्यु हो गई। अब तक यहां 284 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। एक दिन में 106 नए रोगियों को शामिल करने के साथ, पुणे में कोरोना के रोगियों की संख्या 5533 तक पहुंच गई है। इस बीच, राज्य ने कल सबसे अधिक 105 कोरोना रोग से होने वाली मौतों को दर्ज किया।  इससे कोरोना से मृत्यु  की कुल संख्या 1897 हो गई।
 कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च से भारत में तालाबंदी की घोषणा की गई है। वर्तमान में, देश में 31 मई तक तालाबंदी का चौथा चरण चल रहा है।  लेकिन संगत अभी तक समाहित नहीं हुई है।  इसके विपरीत, यह बढ़ रहा है।  अब चौथे लॉकडाउन की समाप्ति से पहले लॉकडाउन को विस्तारित करने की बात चल रही है।