चंद्रपूर जिले में बाहर से आने वाले सभी नागरिक स्वास्थ्य परीक्षण कराये , जिले में अब तक 49,000 लोग होम कोराइन्टिन हो चुके , दोनों कोरोना पॉजिटिव मरीज की हालत स्थिर


लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपूर

 चंद्रपुर, दि 19 मई : पुणे, मुंबई और अन्य रेड झोन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में नागरिकों, श्रमिकों और छात्रों ने चंद्रपुर जिले में वापस लौटना शुरू कर दिया।  इसलिए, बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य जांच से गुजरना चाहिए और घर में ही रहना चाहिए। चंद्रपुर शहर में, 2 मई और 13 मई को सकारात्मक परीक्षण करने वाले रोगियों की स्थिति स्थिर है।  इन दो सकारात्मक नागरिकों के अलावा, जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि कोई अन्य सकारात्मक रोगी अभी तक शहर में नहीं है।
      स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, कृष्णा नगर में पॉजिटिव मरीज की स्थिति, जो 2 मई को मिली थी, की हालत स्थिर है और मरीज को आगे के इलाज के लिए फिलहाल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर में भर्ती कराया गया है।
 चूंकि कृष्णानगर में नियंत्रण क्षेत्र 14 दिनों के लिए पूरा हो गया है, क्षेत्र का 14-दिवसीय सर्वेक्षण पूरा हो गया है और वर्तमान में सर्वेक्षण बंद है।
 लिहाजा, 13 मई को मिले बिनबा गेट इलाके में मरीज की हालत स्थिर है और मरीज को चंद्रपुर के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है। मरीज के संपर्क में आए सभी 7 नागरिकों के सैंपल नेगेटिव आ गए हैं।  क्षेत्र में 4 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 190 घरों का सर्वेक्षण पूरा किया गया है।
 जिले में कोविड -19 की सामान्य जानकारी इस प्रकार है। अब तक 482 नागरिकों का नमूना लिया गया है। इनमें से 2 नागरिक सकारात्मक हैं और 427 नागरिकों की नकारात्मक रिपोर्ट है।  53 नागरिकों की रिपोर्ट का इंतजार है।

 बड़ी संख्या में नागरिक जिले में लौट रहे हैं।  उनमें से प्रत्येक को अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने की आवश्यकता है। चंद्रपुर शहर में, शकुंतला लॉन का पंजीकरण और जाँच बाहर से आने वाले नागरिकों द्वारा की जा रही है। जिले के अन्य तालुकों में, बस स्टैंड क्षेत्र में यह स्वास्थ्य जाँच की जा रही है।  जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपना नाम जिम्मेदार नागरिक के रूप में पंजीकृत करें और अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाएं।  जिले में 1 हजार 73 नागरिकों की इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन किया गया है। इनमें से 875 तालुका स्तर पर हैं और 198 चंद्रपुर महानगरपालिका में हैं।  साथ ही, होम कोराइन्टिन नागरिकों की कुल संख्या 49 हजार 478 है। वर्तमान में, जिले में 14 हजार 554 नागरिक घर में होम कोराइन्टिन होने की प्रक्रिया में हैं।