चंद्रपूर जिले में 55 हजार नागरिक होम कोराइन्टिन , कोरोना मरीज की स्थिति स्थिर है; संपर्क में 60 नागरिकों की रिपोर्ट नेगेटिव


लोकतंत्र की आवाज़, चंद्रपूर

 चंद्रपुर, दि 12 मई: जिले में पूर्ण लॉकडाउन के लागू होने के बाद से पिछले 52 दिनों में, कुल 55,736 नागरिकों को होम कोराइन्टिन कर दिया गया है। चंद्रपूर जिले में एकमात्र कोरोना पॉजिटिव मरीज की हालत स्थिर है और अब तक 62 स्वाब नमूने उनके संपर्कों से लिए गए हैं और 60 नमूने नेगेटिव आये हैं। 2 सैंपल रिपोर्ट का इंतजार है।

 चंद्रपूर शहर के कृष्णा नगर इलाके में एकमात्र पॉजिटिव मरीज पाया गया।  उनके 95 संपर्क रिकॉर्ड किए गए हैं।  अब तक, उनके संपर्कों के 62 में से स्वाब नमूनों का परीक्षण किया गया है, जिनमें से 60 नागरिकों के नमूनों ने नकारात्मक परीक्षण किया है।  दो नागरिकों के नमूने प्रतीक्षित हैं।  संपर्क करने वाले 95 नागरिकों में से 66 होम कोराइन्टिन पूर्ण हो चुके हैं।  इसलिए 29 नागरिकों को इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन रूप से अलग कर दिया गया है।  लगातार दसवें दिन, 47 स्वास्थ्य टीमों ने चंद्रपूर के कृष्णा नगर क्षेत्र में 2,152 घरों के स्वास्थ्य का निरीक्षण किया।  सांस की बीमारी या बुखार के रोगियों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 12 मई तक क्षेत्र में कोई संदिग्ध मामले सामने नहीं आए हैं।

 जिला स्वास्थ्य प्रणाली ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है कि शारीरिक दूरी , मास्क का उपयोग और घर पर रहना कोरोना अवधि के दौरान आपके जिला कोरोना को मुक्त रखने के लिए एकमात्र उपचार है।  जिला स्वास्थ्य प्रणाली द्वारा आज जारी चिकित्सा बुलेटिन में, पिछले 52 दिनों में 55 हजार 736 नागरिक अपने  घरों पर होम कोराइन्टिन हो गए हैं।  सबसे ज्यादा संख्या ग्रामीण इलाकों के बाहर गांवो से आये नागरिको की है। चंद्रपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में अब तक 47 हजार 510 लोग होम कोराइन्टिन
हो चुके हैं।  नगरपालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में 4 हजार 875 घरों में होम कोराइन्टिन किया गया है और चंद्रपुर महानगरपालिका क्षेत्र में 3 हजार 351 घरों में होम कोराइन्टिन किया गया है।

 वर्तमान में, जिले के शहरी, ग्रामीण और नगरपालिका क्षेत्रों में कुल 16 हजार 193 नागरिक हैं।  इन सभी स्थानों पर, कुल 39 हजार 543 नागरिकों ने घर से अलग होने के 14 दिन पूरे कर लिए हैं।

 इस बीच, इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन की वर्तमान स्थिति निम्नानुसार है।  चंद्रपुर महानगरपालिका  क्षेत्र में, 110 तालुकाओं में 190 में से कुल 300 नागरिक वर्तमान में इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन में हैं।

 जिले में अब तक 267 स्वैबों की जांच हो चुकी है।  इनमें से, केवल एक स्वाब नमूना सकारात्मक है, 213 नमूने नकारात्मक हैं।  53 लोगों की रिपोर्ट अभी भी प्रतीक्षित है।