कोविड मरीज का वायरल ऑडियो - वीडियो तथ्यहीन , भयभीत रोगी की सावधानीपूर्वक देखभाल की जा रही , मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ एस एस मोरे ने खुलासा किया



 चंद्रपुर, 22 मई : नई दिल्ली से 17 मई को ब्रह्मपुरी आए एक मरीज को शुरू में एक संदिग्ध मरीज माना गया।  यह मरीज किसी अन्य सकारात्मक रोगी से जुड़ा नहीं था।  रोगी सकारात्मक रिपोर्ट के कारण डर गया है और बहुत ही सहानुभूति के साथ इलाज कर रहा है और चिकित्सा नियमों का पालन कर रहा है।  सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक डॉ एस एस मोरे ने कहा कि उनकी काउंसलिंग चल रही है और उनकी हालत स्थिर है।

 ब्रह्मपुरी का मरीज एक सकारात्मक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद घबरा गया और उसने सोशल मीडिया पर ऑडियो और वीडियो संदेश फैलाए।  कुणाल खेमनार ने डॉ मोर को तथ्यों को स्पष्ट करने का निर्देश दिया था।  इस संबंध में, कलेक्टर डॉ कुणाल खेमनार ने शुक्रवार को रोगी का दौरा किया और रोगी की स्थिति का निरीक्षण किया।

          रोगी को 17 मई को नई दिल्ली से ब्रह्मपुरी में भर्ती कराया गया था और प्रारंभिक लक्षणों के बाद उसी दिन संस्थागत पृथक्करण कक्ष में भर्ती कराया गया था।  ब्रह्मपुरी की 108 एम्बुलेंस ने कोविड -19 के दिशानिर्देशों का पालन किया और 17 मई को रात 8.30 बजे कोविड रूम नंबर 2 में एक संदिग्ध रोगी के रूप में भर्ती कराया गया।

       19 मई की सुबह उनका स्वैब लिया गया था।  उनकी रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद उन्हें 20 मई को एक विशेष कायर वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया।  कोरोना पॉजिटिव वाले मरीज़ों के लिए, टॉयलेट अलग बाथरूम की व्यवस्था के साथ एक अलग कमरे में अकेले रखा जाता है। 2 पॉजिटिव मरीज़ों के बीच की दूरी ICMR के दिशानिर्देशों के अनुसार 1 मीटर रखी गई है।  यवतमाल के जिस मरीज पर उसने आरोप लगाया, उसके पास इस मरीज को रखने का कोई सवाल ही नहीं है।  मरीज 17 तारीख की रात से एक सकारात्मक रिपोर्ट प्राप्त होने तक संदिग्ध वार्ड में था।  यवतमाल में रोगी के परीक्षण के बाद ही उसे सकारात्मक रोगी के अलग कमरे में भर्ती कराया गया।  इसलिए वह किसी अन्य मरीज के संपर्क में नहीं आया।  उस कमरे के बीच की दूरी जहां पहले संदिग्ध को रखा गया था और सकारात्मक रोगी का कमरा अभी भी 200 मीटर है।  इसलिए, इस रोगी के लक्षण तब से थे जब वह नई दिल्ली से आया था।  इसलिए विशिष्ट चिकित्सा देखभाल की गई है।

 रोगी को उसकी दैनिक आवश्यकताओं के अनुसार भोजन, चाय, नाश्ता और फल दिए जाते हैं।  कोड सिस्टम के अनुसार शीट को हर दिन बदला जाता है।  कोविद के मामले में, भोजन को एक ट्रे में परोसा जाता है जिसे दिशानिर्देशों के अनुसार उपयोग और नष्ट किया जा सकता है।  रोगी को दिए जाने वाले भोजन की चिकित्सकीय जांच की जाती है।  प्रत्येक कमरे में सैनिटाइज़र अलग से प्रदान किया जाता है।  गर्म पानी पीने के लिए आवश्यक नहीं है।  पीने के पानी की बोतलों की आपूर्ति की जाती है।  इसके अलावा आवश्यक तेल, साबुन, टूथपेस्ट, आदि दैनिक उपयोग के लिए आवश्यक अलग से आपूर्ति की जाती है।  रोगी का कमरा 4 घंटे तक रोजाना कीटाणुरहित होता है।  अलग कमरे में अलग सुरक्षा व्यवस्था भी प्रदान की जाती है।  अभी तक किसी भी मरीज ने इसकी शिकायत नहीं की है।

 कोरोना पॉजिटिव मरीज के लिए सभी आवश्यक सेवाएं चंद्रपुर में ICMR दिशानिर्देशों के अनुसार उपलब्ध हैं।  यदि रोगी को अन्य बीमारियाँ हैं और इस संस्थान में सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो उसे गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर में भेजा जाता है।  ब्रह्मपुरी के मरीजों की हालत स्थिर है और उन्हें नागपुर भेजने की कोई जरूरत नहीं है।  अधिक समझाया गया है।

 डॉ  भास्कर सोनकर कोविड -19 अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक के रूप में बहुत जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं।  उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने अपने मन को निराशा से बनाया क्योंकि रोगी डर गया था।

 हालांकि, इस रोगी को बहुत सावधानी से देखभाल की जा रही है और उसके परिवार को इस बारे में आश्वस्त होना चाहिए, कई रोगियों के सकारात्मक आने के बाद इस तरह की मानसिकता विकसित होती है।  इस दौरान सभी मरीजों की काउंसलिंग की जाती है।  इस रोगी के सकारात्मक व्यवहार के कारण, एक मनोचिकित्सक द्वारा भी परामर्श दिया गया है।

 हालांकि, इस तरह के झूठे आरोपों ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की छवि को भी धूमिल किया है, जो वर्तमान में अव्यवस्था की स्थिति में है, डॉ। मोर ने अपने बयान में कहा है।