चंद्रपुर में निर्मित मेडी-रोवर रोबोट बनाया , कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भाग लेगा , कल से रोबोट चंद्रपुर में मरीजों की सेवा करेंगा



लोकतंत्र की आवाज़, चंद्रपूर

 चंद्रपुर, दि  8 मई (जिमाका) : कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टरों की सहायता के लिए जिले में टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड द्वारा निर्मित एक अत्याधुनिक मेडी-रोवर रोबोट कल से जिला सामान्य अस्पताल में रोगियों को वितरित किया जाएगा।  आज जिलाधिकारी डाॅ कुणाल खेमनार ने चंद्रपुर जिले में बने रोबोट को जिला स्वास्थ्य प्रणाली को सौंप दिया।

 इस समय, जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने कहा कि यह रोबोट वर्तमान में कोरोना रोगियों की देखभाल करने में मदद करेगा और भविष्य में इसमें कुछ सुधार करके नमूनों के परीक्षण में मदद करना संभव होगा।

 कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।  चंद्रपुर जिले में केवल एक कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया गया है।  जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए विशेष सावधानी बरती जा रही है।  इसके अलावा, मेडी-रोवर नामक एक रोबोट अब कोरोना रोगियों की मदद करेगा।  मेडी-रोवर रोबोट का मुख्य उद्देश्य रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों के बीच संपर्क को कम करना है।

 टाटा टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट मैनेजर मनीष कुमार, मैकेनिकल इंजीनियर जीवन काले, दानिश पठान और उनकी टीम ने चंद्रपुर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में CIIT प्रयोग स्कूल के तहत मेडी-रोवर रोबोट विकसित किया है।  बांस अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक राहुल पाटिल द्वारा विशेष मार्गदर्शन दिया गया।

 यह विशेष रूप से मेडी-रोवर का सच है

 यह रोबोट वायरलेस है और बैटरी संचालित है।  इसकी वहन क्षमता 30 किलोग्राम है।  यह रोबोट 10 मीटर तक चल सकता है।  रोबोट रोगियों को भोजन, दवा और उपयोगी सुविधाएं प्रदान करने में भी मदद करेगा।  इस रोबोट को संभालना आसान है।

 इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डीले, बांस अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक राहुल पाटिल, कुलराज, मैकेनिकल इंजीनियर जीवन काले, दानिश पठान उपस्थित थे।

विडियो   https://youtu.be/S-TePCpeJG8