सावधान रहें! अगर अफवाह फैलती है तो कड़ी कार्रवाई : जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार , जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक को दिए निर्देश


लोकतंत्र की आवाज़, चंद्रपुर
 चंद्रपुर, 7 मई (जिमाका) : कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए देशव्यापी तालाबंदी की गई।  बंद के समय में सोशल मीडिया पर झूठे संदेश या अफवाहें फैलाई जा रही हैं।  जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने पुलिस प्रशासन को ऐसी अफवाह फैलाने वाले नागरिकों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

 यह देखा गया है कि कोरोना वायरस के संबंध में वेब पोर्टल पर अनौपचारिक रूप से खबरें फैलाकर नागरिकों में भय का माहौल बनाया जा रहा है।  अज्ञात वेब पोर्टल द्वारा 2 दिन पहले जिले के 14 सोशल मीडिया पर जिले के 14 पॉजिटिव मरीजों की खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही थीं।  इससे पहले, एक मरीज की रिपोर्ट फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर अपलोड की गई थी।  कई ऐसी झूठी खबरें भी पोर्टल पर चमक रही हैं।  इससे नागरिकों में दहशत पैदा हो गई है।  खबर सरकार की छवि को धूमिल करने के इरादे को भी दिखाती है।  ऐसे पोर्टलों की जांच करने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

 मानिकगढ़ (गड़चांदुर) से गिरफ्तार 3 नागरिकों से नांदेड़ प्रशासन द्वारा आगे सत्यापन किया जाएगा।  एहतियात के तौर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय ने कहा कि एहतियात के तौर पर नांदेड़ से एक टीम एंबुलेंस के साथ चंद्रपुर आई और गिरफ्तार तीनों को नांदेड़ भेज दिया।  इसलिए अफवाहों पर विश्वास न करें।  पुलिस प्रशासन मीडिया से अपील कर रहा है कि वह कोई भी ऐसी खबर या जानकारी न दें जिससे लोगों में डर पैदा हो, खासकर कोरोना बीमारी से जुड़ी सभी खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित किए बिना।

 इस संबंध में, यह स्पष्ट किया गया है कि साइबर विभाग को कुछ विवादास्पद पोर्टल और झूठी खबर देने वाली वेबसाइटों पर ध्यान देना चाहिए और दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

 अफवाहों को फैलाने, गलत संदेश, फोटो, वीडियो, पोस्ट फैलाने और महामारी को धार्मिक रंग देकर समाज में अशांति फैलाने और बिना किसी विचार के कानून व्यवस्था के मुद्दे पैदा करने से इन सभी के खिलाफ गंभीर अपराध दर्ज किए जाएंगे, जिनमें प्रवेश भी शामिल है।

 सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों का शिकार हुए बिना और अनधिकृत गलत सूचना को नियंत्रित करने के लिए कोरोना प्रिवेंशन पर कोरोना प्रिवेंशन और महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोरोना प्रिवेंशन के तहत नागरिकों को https://www.mahainfocorona.in पर जाना चाहिए।  इसके अलावा, जिला प्रशासन के आधिकारिक सोशल मीडिया का पालन करें।

 आधिकारिक सोशल मीडिया होगा:

 आप जिलाधिकारी और जिला सूचना कार्यालय की जिला कोरोना कंट्रोल सेल और डीआईओ चंद्रपुर फेसबुक पेज, वेबसाइट chanda.nic.in और ट्विटर हैंडल @InfoChandrapur, www.diochanda1.blogspot.in का अनुसरण कर सकते हैं।

 नागरिक चंद्रपुर पुलिस विभाग की वेबसाइट www.chandrapurpolice.gov.in, चंद्रपुर पुलिस फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल @SPChandrapur का अनुसरण कर सकते हैं।

 जिला परिषद चंद्रपुर की वेबसाइट www.zpchandrapur.maharashtra.gov.in और चंद्रपुर नगर निगम की वेबसाइट www.cmcchandrapur.com के साथ-साथ चंद्रपुर नगर निगम के फेसबुक पेज का पालन करें।

 डॉक्टरों, नर्सों, फार्मास्यूटिकल्स, एम्बुलेंस, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों और अन्य चिकित्सा सुविधा प्रदाताओं को अपने कर्तव्यों को निभाने में किसी भी कठिनाई के मामले में चंद्रपुर पुलिस विभाग से 9404872100 और व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क करना चाहिए।