चंद्रपूर प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित क्षेत्रों में नागरिकों को गंभीरता से लॉकडाउन का पालन करने का निर्देश


लोकतंत्र की आवाज़,चंद्रपूर
 चंद्रपुर, दि 16 मई : चंद्रपूर शहर के मूल रोड स्थित कृष्णानगर और सिटी के बिनबा गेट क्षेत्रों को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया क्योंकि 2 मई को जिले में 1 कोरोना मरीज पाया गया था और 13 मई को ओर 1 सकारात्मक कोरोना मरीज पाया गया था। इस क्षेत्र को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।  इसलिए, इस प्रतिबंधित क्षेत्र के नागरिकों को प्रशासन द्वारा लॉकडाउन का गंभीरता से निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

 चंद्रपुर शहर महानगरपालिका क्षेत्र में बिनबा वार्ड, सेंट फ्रांसिस स्कूल के पास, विठ्ठल मंदिर वार्ड नं 15 कोरोनावायरस मरीज इस क्षेत्र में पाए गया हैं और उनका प्रसार शहर के अन्य हिस्सों में नहीं फैलना चाहिए।  इस उद्देश्य के लिए क्लस्टर नियंत्रण के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है, क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शहर के नागरिकों के हितों और सुरक्षा के लिए और अधिक आवश्यक उपाय किए जाने की आवश्यकता है।

 भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, दिल्ली ने उपन्यास कोरोना वायरस रोग 2019 (कोविद -19) के लिए एक कंटेनर योजना तैयार की है, जो कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति या समुदाय के केंद्र क्षेत्र में नागरिकों की आवाजाही, आवाजाही और संपर्क को प्रतिबंधित करता है।

 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 34 (सी) 34 (एम) और दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) और 144 (3) के तहत, अन्य नागरिकों को चंद्रपुर नगर शहर के अन्य हिस्सों में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होना चाहिए।  इस संबंध में, इस क्षेत्र की सीमाओं को बंद कर दिया गया है।
 चंद्रपुर शहर के अन्य हिस्सों में अन्य नागरिकों को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होना चाहिए।  इस संबंध में, क्लस्टर नियंत्रण के लिए निम्नलिखित कार्य योजना निर्धारित की जा रही है।  इसे निम्नलिखित क्षेत्रों की परिधीय सीमाओं को बंद करने का भी आदेश दिया गया है।

 ए) क्लस्टर एंटरटेनमेंट इनर प्वाइंट में सेंट फ्रांसिस स्कूल कैंपस और बालाजी वार्ड के साथ-साथ बी) इनर लाइन ऑफ कंट्रोल में बालाजी वार्ड, एकोरी वार्ड, बिनबा गेट शामिल हैं। इसलिए, सी) इनर कॉर्डनिंग (दूसरी लाइन ऑफ कंट्रोल)।  इनमें गांधी चौक, गोल बाजार, नगीना बाग शामिल हैं।

 उपर्युक्त क्षेत्र में नियोजन योजना के अनुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

 इस निषेध आदेश की अवधि के दौरान, उपरोक्त सेंट फ्रांसिस स्कूल, बालाजी वार्ड नॉर्थ के पास परिसर ए) श्री।  घुड़सवार के घर से, उत्तर-पश्चिम ख) किले की प्राचीर के पास बाईं ओर, ग) श्री सदर के घर के सामने सेंट फ्रांसिस हाई स्कूल, पश्चिम दक्षिण श्री अरुण गेडाम के घर, दक्षिण डी) हनुमान मंदिर, दक्षिण-पूर्व सीमा सीमा, उत्तर-पूर्व से श्री कमल साहू के घर के सामने बिना पूर्व अनुमति के इस क्षेत्र में कोई भी आंदोलन नहीं किया जाएगा।  यह पूर्व अनुमति आवश्यक सेवा प्रदान करने वाले पास धारकों के लिए भी लागू होगी।

 सेंट फ्रांसिस स्कूल के पास परिसर, बालाजी वार्ड, एकोरी वार्ड, बिनबा गेट, गांधी चौक, गोल बाजार, नागिनबाग, क्षेत्र में ड्यूटी पर मौजूद सरकारी अधिकारी, जरूरी चिकित्सा कारण और साथ ही अंतिम संस्कार, निजी डॉक्टर, नर्स, अंतिम संस्कार सेवा से संबंधित चिकित्सा।  स्टोर दुकानदारों, पैथोलॉजिस्ट, एम्बुलेंस की अनुमति देंगे।

 साथ ही, आयुक्त, चंद्रपुर शहर महानगरपालिका, चंद्रपुर को आवश्यक सेवा प्रदाताओं को लाइसेंस और पास जारी करने चाहिए और तुरंत लाइसेंस धारकों और पास धारकों की सूची संबंधित पुलिस स्टेशन अधिकारियों को देनी चाहिए।  सदरु लाइसेंस के धारकों, पासों को पुलिस स्टेशन अधिकारी द्वारा तय समय के भीतर सुबह 7 से 2 बजे के बीच आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।  आयुक्त, चंद्रपुर शहर महानगरपालिका ,चंद्रपुर आवश्यक सेवाओं को प्रदान करते समय सामाजिक दूरी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन करने के लिए जिम्मेदार होगा।

 उपरोक्त आदेशों के उल्लंघनकर्ताओं पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, भारतीय संक्रामक रोग नियंत्रण अधिनियम 1897, आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144, भारतीय दंड संहिता 1960 की धारा 188 और अन्य प्रासंगिक कानूनों और विनियमों के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।