एक परिवार के लिए कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करना काल साबित हुवा, कोरोना ने एक परिवार के पांच लोगों की जान ले ली

एक परिवार के लिए कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करना काल साबित हुवा, 

कोरोना ने एक परिवार के पांच लोगों की जान ले ली

धनबाद : धनबाद के कतरास इलाके के एक परिवार के लिए कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करना काल साबित हुआ। अब तक संक्रमण की चपेट में आकर इस परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो चुकी है। इस परिवार की सबसे बुजुर्ग (90 वर्षीय) महिला का अपने एक रिश्तेदार के शादी समारोह में शामिल होना पूरे परिवार के लिए जानलेवा साबित हुआ। इस समारोह से लौटने के बाद मां कोरोना से संक्रमित पाई गई। इसके बाद एक-एक कर इस मां के पांच जवान बेटे भी संक्रमण की चपेट में आते चले गए। 4 जुलाई को दिन पहले मां की इलाज के दौरान मौत हुई तो परिवार में जैसे मौत का सिलसिला ही चल पड़ा। पिछले 13 दिनों में इस परिवार में मां और उसके चार जवान बेटों की मौत हो चुकी है। वहीं पांचवां बेटा भी कोरोना संक्रमित हो चुका है। उसका रांची स्थित रिम्स में इलाज चल रहा है।  

पांचवां बेटा रिम्स में इलाजरत 

27 जून को इस परिवार के किसी रिश्तेदार के यहां कतरास में शादी समारोह था। दिल्ली से इस शादी समारोह में शामिल होने कतरास के रानीबाजार 90 वर्षीय महिला दिल्ली से आई थी। वह समारोह में शामिल हुई। इस बीच तबीयत खराब होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान ही चार जुलाई को उसकी मौत हो गई। जांच रिपोर्ट में उसे कारोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद महिला के दो बेटे संक्रमित हो कर जान गंवा गए। दो बेटे बीमार थे। परिवार पर कोरोना के कहर से उत्पन्न तनाव और अवसाद ने उनकी भी जान ले ली। 12 दिनों में इस परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। महिला का पांचवां बेटा कोरोना संक्रमित होने के कारण अभी रांची के रिम्स में इलाजरत है।

ICMR की गाइडलाइन के अनुसार अंत्येष्टि नहीं होने से फैला वायरस 

इस परिवार में 27 जून को शादी समारोह था। दिल्ली में अपने बेटे के पास रह रही महिला अपने पोते के शादी समारोह आई थी। यहां वह बीमार हुई तो बोकारो के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। चार जुलाई को उसकी मौत हो गई। इस बीच उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। इसके बाद जांच रिपोर्ट आई तो महिला पॉजिटिव निकली। यहां एक चूक यह भी हुई कि महिला का अंतिम संस्कार सामान्य विधि विधान के तहत ही हुआ। मालूम ही नहीं था कि वह कोरोना संक्रमित है, अन्यथा मानकों का पालन कराकर प्रशासन दाह संस्कार कराता।

73 लोगों की हुई थी जांच

महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आने के बाद 73 लोगों की जांच की गई। इसमें महिला के तीन बेटे कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जबकि दो बेटे पहले से ही हृदय रोग व फेफड़े की बीमारी से ग्रसित थे। शनिवार को महिला के एक बेटे की पीएमसीएच धनबाद में हृदय रोग से और दूसरे की कोविड अस्पताल धनबाद में कोरोना से मौत हो गई। रविवार को तीसरे बेटे की रिम्स में कोरोना से मौत हो गई। उसका चौथा बेटा जांच में निगेटिव मिला है, उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। फेफड़े की बीमारी व तनाव के कारण उसकी टाटा मेमोरियल अस्पताल जमशेदपुर में मौत हो गई। छठा बेटा दिल्ली में है।