उत्तर प्रदेश पुलिस की हिरासत में महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत

उत्तर प्रदेश पुलिस की हिरासत में महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत

 उत्तर प्रदेश की आज़मगढ़ सीमा पर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत को हिरासत में लिया गया है और आजमगढ़ के बाँसा गाँव में एक दलित सरपंच की हत्या के बाद, राउत उत्तर प्रदेश के दौरे पर थे। इस बारे में जानकारी राउत ने खुद ट्वीट किया।

जब नितिन राउत पहुंचे तो पुलिस ने उनका वाहन रोक लिया। राउत ने पुलिस से कहा, “हम बांसा जाना चाहते हैं।” लेकिन जब पुलिस ने उन्हें बताया कि बांस में किसी को जाने की अनुमति नहीं है, तो राउत ने विरोध शुरू कर दिया।
उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के बाँसा गाँव में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दलित सरपंच की हत्या कर दी गई। सरपंच सत्यमेव जयते उर्फ ​​पप्पू राम की गोली मारकर हत्या कर दी गई। नितिन राउत पप्पू राम के परिवार को सांत्वना देने जा रहा था।

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने इस मामले की जांच के लिए एक तथ्यान्वेषी समिति को गाँव भेजने का निर्णय लिया है। इस समिति में नितिन राउत शामिल हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय कुमार लल्लू और कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया के भी नितिन राउत के साथ आने की उम्मीद थी।
अनुसूचित जातियों और जनजातियों पर अत्याचार के कई गंभीर मामले प्रकाश में आए हैं। नितिन राउत ने अखिल भारतीय कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद, देश भर में दलितों पर अत्याचार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया है। पीड़ितों की मदद के लिए उनका विभाग पूरी लगन से काम कर रहा है। महाराष्ट्र के एक कैबिनेट मंत्री, नितिन राउत को उत्तर प्रदेश तथ्य-खोज समिति में शामिल किया गया है क्योंकि वे तत्काल न्याय के लिए भी काम कर रहे हैं।