COVID - 19: अक्टूबर-नवंबर में मौत का आंकड़ा और बढ़ेगा, WHO ने दी चेतावनी #Covid-19 #Corona

COVID - 19: अक्टूबर-नवंबर में मौत का आंकड़ा और बढ़ेगा, WHO ने दी चेतावनी

11 मार्च को महामारी घोषित किए गए कोविड-19 के कारण मरने वालों का आंकड़ा अक्टूबर-नवंबर माह में और अधिक होने वाला है। 

कोविड-19 खत्म होना तो दूर इसके कारण और अधिक लोगों के मरने की संभावना जताई जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की नई चेतावनी से दुनिया में कोविड-19 के खत्म होने की संभावना बिल्कुल खत्म हो गई है। 

WHO  ने कहा है कि अक्टूबर और नवंबर माह में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या और अधिक हो जाएगी। संगठन के यूरोप डायरेक्टर हंस क्लूग ( Europe director Hans Kluge) ने यह चेतावनी दी है।

क्लूग ने एएफपी से एक इंटरव्यू में बताया, 'यह वह समय है जब दुनिया में लोग इस बुरी खबर के लिए तैयार नहीं हैं, और मैं इस बात को समझता हूं।' साथ ही उन्होंने कहा कि वे सभी देशों को जल्द ही  पॉजिटिव मैसेज देना चाहते हैं कि महामारी खत्म होने जा रही है।

  सोमवार और मंगलवार को WHO यूरोप के 55 सदस्य राज्य ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन कर रहे हैं। इस मीटिंग में नॉवेल कोरोना वायरस के लिए किए गए अपने प्रयासों पर वे चर्चा करेंगे।

हालांकि कॉपनहेगन में क्लूग उन देशों को चेतावनी देना चाहते हैं जिनका मानना है कि वैक्सीन विकसित होने से महामारी का अंत हो जाएगा। उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा सुनता हूं कि  वैक्सीन विकसित होने के बाद दुनिया को महामारी से निजात मिल जाएगा। ऐसा नहीं है।'

 हाल के कुछ सप्ताह में यूरोप में कोविड-19 मामलों में तेजी से बढ़त दर्ज हुई है विशेषकर स्पेन और फ्रांस में। केवल शुक्रवार को 55 देशों में 51 हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे जो अप्रैल में सबसे अधिक चरम से भी ज्यादा है।