आखिरकार केेेन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कबूला, देश कोरोना संक्रमण के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा #CommunityTransmission #DrHarshwardhan #Covid-19 #Corona

आखिरकार  केेेन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कबूला, देश कोरोना संक्रमण के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा

डॉ हर्षवर्धन ने साप्ताहिक वेबिनार 'संडे संवाद' के दौरान किए गए एक प्रश्न के जवाब में कहा है कि कि कोरोना संक्रमण के मामले में भारत कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के चरण में पहुंच चुका है।

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को आखिरकार स्वीकार कर लिया है कि कोरोना संक्रमण के मामले में भारत कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के चरण में पहुंच चुका है। हालांकि, इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल कुछ जिलों और राज्यों तक ही सीमित है। उनका यह बयान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य में कोविड-19 का कम्युनिटी स्प्रेड अब शुरू हो गया है।

डॉ हर्षवर्धन का यह बयान उनके साप्ताहिक वेबिनार 'संडे संवाद' के दौरान किए गए एक प्रश्न के जवाब में आया है। 

बता दें कि इस साप्ताहिक वेबीनार में केंद्रीय मंत्री सोशल मीडिया पर लोगों से बात करते हैं और उनकी तरफ से पूछे गए सवालों का जवाब देते हैं। 
इस दौरान किसी ने उनसे प्रश्न किया, 'ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में कम्यूनिटी स्प्रेड के उदाहरण देखने को मिले हैं। क्या अन्य राज्यों में भी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन है?' इस पर उन्होंने जवाब दिया, 'पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों में अलग-अलग क्षेत्रों में कम्यूनिटी स्प्रेड की उम्मीद है, इसके विशेष रूप से घने क्षेत्रों में होने की उम्मीद ज्यादा है। हालांकि, यह देश भर में नहीं हो रहा है। यह सीमित राज्यों में होने वाले कुछ जिलों तक सीमित है।'

बता दें कि कोरोना संक्रमण के प्रवेश के बाद पहली बार स्वास्थ्य मंत्री ने कम्यूनिटी स्प्रेड की बात स्वीकार की है। इससे पहले वो इस बात से हमेशा इनकार करते रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में, ममत बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के लोगों से आगामी दुर्गा पूजा के मौसम के बारे में सावधानी बनाए रखने का आग्रह किया था। बनर्जी ने कहा था, 'मैं सभी से त्योहारों के मौसम में कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करती हूं। राज्य में कोविड-19 के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के भी उदाहरण हैं।'

अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में प्रदेश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की पुष्टि की है। दुर्गा पूजा से पहले मुख्यमंत्री ने लोगों को आगाह किया और कहा कि कोविड-19 के सामुदायिक प्रसारण के कई उदाहरण देखने को मिले हैं।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। रविवार को दूसरे दिन कोरोना के एक्टिव केस 8 लाख से कम रहे। फिलहाल देश में एक्टिव केस की संख्या 7,83,311 है और देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव केस में सक्रिय केस का आंकड़ा 10.45 फीसदी है।

कोरोना के एक्टिव केस में गिरावट का यह दौर कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों (रिकवर्ड) की बढ़ती संख्‍या के बाद दर्ज किया गया है। देश में अब तक 65,97,209 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। अब कोरोना से ठीक होने वाले और एक्टिव केस के बीच का अंतर बढ़कर 58,13,898 पहुंच गया है। देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट दर बढ़कर 88.03 फीसदी हो चुका है। बीते 24 घंटों में 72,614 कोविड मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि नए पॉजिटिव केस की संख्‍या 61,871 है।