NEET EXAM 2020 : कोरोना पॉजिट‍िव छात्रों के एग्जाम फिर से कराने को सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी #NeetExam2020

NEET: कोरोना पॉजिट‍िव छात्रों के एग्जाम फिर से कराने को सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी

NEET EXAM 2020: सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि कोरोना पॉजिट‍िव छात्रों के लिए नीट परीक्षा कराई जाए। अब उनके लिए एग्जाम फिर से आयोजित किए जाएं।

जो छात्र कोरोना पॉजिट‍िव होने के कारण नीट परीक्षा में हिस्सा नहीं ले पाए, उनके लिए एक अच्छी खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में ऐसे छात्रों के लिए फिर से एग्जाम कराने को कहा है।

बता दें कि नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी ने NEET 2020 परीक्षा 13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के बीच आयोजित की थी। इसके अलावा, NEET UG आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी।

परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच किया गया। ऐसे में इस साल विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा मुफ्त परिवहन और आवास की घोषणा की गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस बार परीक्षा में कोरोना पॉजिट‍िव छात्र हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसे लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालकर गुहार लगाई थी।

इस परीक्षा का रिजल्ट आज यानी 12 अक्टूबर को घोष‍ित किया जाना था जो कि अब आगे के लिए टाल दिया गया है। एनटीए के वरिष्ठ अध‍िकारी ने एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में कहा कि सोमवार को इस परीक्षा का रिजल्ट नहीं आएगा। उन्होंने कहा है कि इस परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।

नीट परीक्षा के जरिये देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाख‍िला मिलता है। इसमें ऑल इंडिया रैंकिंग के हिसाब से देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में दाख‍िला मिलता है। इस बार कोरोना के चलते कंटेनमेंट जोन के परीक्षा केंद्र भी निरस्त कर द‍िए गए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए देश भर में ये परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए देश भर के 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था।